21.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डरांची विश्वविद्यालय ने RTC कॉलेज और मौलाना आजाद कॉलेज की संबद्धता पर लगाई रोक

रांची विश्वविद्यालय ने RTC कॉलेज और मौलाना आजाद कॉलेज की संबद्धता पर लगाई रोक

रांची विवि ने मौलाना आजाद कॉलेज में स्नातक विषय में सत्र 2023-27 के तहत कई विषयों में संबद्धता विस्तार देने पर रोक लगा दी है. इसके अलावा निर्मला कॉलेज में एमकॉम में सत्र 2023-25, 2024-26 और 2025-27 के लिए संबद्धता दी गयी.

रांची विवि ने मौलाना आजाद कॉलेज में स्नातक विषय में सत्र 2023-27 के तहत कई विषयों में संबद्धता विस्तार देने पर रोक लगा दी है. विवि ने संबद्धता निरीक्षण कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है. जिसमें कमेटी ने कॉलेज में नियमानुसार आधारभूत संरचना उपलब्ध नहीं रहने का हवाला दिया है. जिन विषयों की संबद्धता पर रोक लगायी गयी है, उनमें मनोविज्ञान, अंग्रेजी, भूगोल और बीकॉम ऑनर्स शामिल हैं. यह निर्णय कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में बुधवार को हुई संबद्धता समिति की बैठक में लिया गया. बैठक में आरटीसी कॉलेज ओरमांझी को भी सत्र 2023-27 के लिए बीएससी अंतर्गत भौतिकी, रसायनशास्त्र, गणित, जंतुविज्ञान व वनस्पतिशास्त्र विषय में भी संबद्धता प्रदान करने पर रोक लगा दी गयी. इसके अलावा निर्मला कॉलेज में एमकॉम में सत्र 2023-25, 2024-26 और 2025-27 के लिए संबद्धता दी गयी.

रिपोर्ट में दर्ज कमियों को दूर करने का निर्देश

समिति ने कॉलेज प्रशासन को निरीक्षण कमेटी की रिपोर्ट में उठायी गयी कमियों को दूर करने का निर्देश दिया है. समिति ने कहा कि हर वर्ष इसकी समीक्षा की जायेगी. समिति ने सिल्ली कॉलेज सिल्ली को एमकॉम सहित एमए अंग्रेजी, भूगोल, कुरमाली व पंचपरगनिया विषय में शैक्षणिक सत्र 2023-27 के तहत संबद्धता देने की स्वीकृति प्रदान कर दी है. बैठक में डीन, रजिस्ट्रार, डिप्टी रजिस्ट्रार सहित अन्य सभी सदस्य उपस्थित थे.

रांची विवि से वीमेंस कॉलेज की प्राचार्य का निलंबन आदेश जारी

राज्यपाल सह कुलाधिपति रमेश बैस के निर्देश पर रांची विवि प्रशासन द्वारा रांची वीमेंस कॉलेज में प्राचार्या के निलंबन से संबंधित आदेश जारी कर दिया गया है. हालांकि विवि द्वारा देर शाम आदेश जारी किये जाने के कारण संबंधित व्यक्ति को इसकी प्रति नहीं दी जा सकी है. संभावना व्यक्त की जा रही है कि गुरुवार को आदेश की प्रति दे दी जायेगी. इसके अलावा राज्यपाल के निर्देश पर उक्त कॉलेज में अनुबंध पर कार्यरत एक शिक्षिका व एक कर्मी तथा एक गेस्ट फैकल्टी के संबंध में भी राज्यपाल के आदेश का पालन विवि द्वारा किया गया है. निलंबन अवधि में प्राचार्या का मुख्यालय डोरंडा कॉलेज रखा गया है.

Also Read: रांची विश्वविद्यालय के स्नातक में CUET से होगा नामांकन, यहां जानें परीक्षा से जुड़ी सारी डिटेल्स

डॉ सुप्रिया हो सकती हैं प्रभारी प्राचार्य

रांची वीमेंस कॉलेज में स्थायी नियुक्ति होने तक प्रभारी प्राचार्य डॉ सुप्रिया बन सकती हैं. डॉ सुप्रिया पूर्व में रांची वीमेंस कॉलेज में ही थीं. बाद में उनका स्थानांतरण पीजी अंग्रेजी विभाग कर दिया गया है. विवि प्रशासन द्वारा पहले डॉ सुप्रिया को रांची वीमेंस कॉलेज में स्थानांतरण किया जा रहा है. इधर रांची वीमेंस कॉलेज में इतिहास विभाग की शिक्षिका डॉ आभा खलखो को वरीयता के आधार पर पीजी इतिहास विभाग में स्थानांतरण किया जा सकता है. पीजी इतिहास विभाग में अध्यक्ष डॉ वासुदेव सिंह सेवानिवृत्त होनेवाले हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें