18.7 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

PM मोदी 15 नवंबर को आएंगे झारखंड, खूंटी से करेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरूआत, जानें इसका मकसद

यात्रा का समापन 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होगा. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सवाल-जवाब सत्र की भी योजना है.

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को खूंटी के उलिहातू से ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखायेंगे. ‘भगवान बिरसा मुंडा’ की जयंती और ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के दिन खूंटी से इस यात्रा की शुरुआत होगी. सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने दिल्ली में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि 2.55 लाख ग्राम पंचायतों और शहरी क्षेत्रों में लगभग 18000 स्थानों पर सरकारी योजनाओं का प्रचार करनेवाले वाहन रवाना होंगे.

वहीं, पांच चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता हटने के बाद यह यात्रा शुरू की जायेगी. श्री चंद्रा ने कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ पूरी तरह से एक सरकारी कार्यक्रम है और इसे राजनीतिक मकसद से जोड़ना गलत होगा. उन्होंने कहा कि यात्रा का समापन 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर होगा. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सवाल-जवाब सत्र की भी योजना है.

Also Read: PM नरेंद्र मोदी का झारखंड दौरा 15 नंवबर को, बिरसा मुंडा को नमन करने आएंगे खूंटी

उन्होंने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य उन कमजोर लोगों तक पहुंच बनाना है, जो विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ के पात्र हैं, लेकिन वह अब तक उन्हें प्राप्त नहीं हुई हैं. आइइसी वैन पर विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे- किसान क्रेडिट कार्ड, ग्रामीण आवास योजना, उज्ज्वला योजना, पीएम स्वनिधि योजना के बारे में उल्लेख होगा. 2500 से अधिक वैन और 200 से अधिक मोबाइल थियेटर वैन को इस कार्य में लगाया जायेगा.

पिछले साल उलिहातू गयीं थीं राष्ट्रपति :

15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती है और झारखंड स्थापना दिवस भी है. भगवान बिरसा की जयंती होने की वजह से केंद्र सरकार इस दिन को राष्ट्रीय स्तर पर ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाती है. गत वर्ष इसी मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उलिहातू जाकर भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

जनजातीय गौरव दिवस की तैयारियों का लिया जायजा : कपूर

संयुक्त सचिव डॉ नवलजीत कपूर ने ‘प्रभात खबर’ से बातचीत में कहा कि ‘जनजातीय गौरव दिवस’ यानी 15 नवंबर को कुछ न कुछ कार्यक्रम तो होना ही है. पर इस बार क्या होगा, अभी यह तय नहीं है. पार्क का भ्रमण किया है. मुख्य सचिव के साथ भी जनजातीय गौरव दिवस के कार्यक्रमों को लेकर चर्चा की गयी. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर श्री कपूर ने कहाछ हमें देखना पड़ रहा है कि उसी दिन झारखंड राज्य का भी स्थापना दिवस है. राज्य सरकार का भी कार्यक्रम है. इसलिए सारी बातों पर विचार करते हुए ही कोई कार्यक्रम तय होगा.

रांची में संयुक्त सचिव ने किया दौरा

खबर है कि पीएम मोदी 15 नवंबर को खूंटी के उलिहातू और रांची स्थित पुराना जेल परिसर में बने बिरसा मुंडा स्मृति पार्क सह संग्रहालय भी जा सकते हैं. पीएमओ अगले कुछ दिनों में राज्य सरकार को पीएम के दौरे के संबंध में सूचना दे देगा. गुरुवार को जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव डॉ नवलजीत कपूर ने रांची के बिरसा मुंडा स्मृति पार्क का स्थल निरीक्षण किया. वे मुख्य सचिव सुखेदव सिंह से भी मिले. श्री कपूर ने कल्याण विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का और आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा के साथ भी बैठक की. श्री झा के ही साथ वह बिरसा मुंडा स्मृति पार्क गये थे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें