1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. passed by giving 20 grace marks to failed students in eighth jharkhand academic council sent proposal srn

आठवीं में फेल विद्यार्थियों को 20% ग्रेस मार्क्स देकर किया जायेगा पास, झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने भेजा प्रस्ताव

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
झारखंड में आठवीं बोर्ड परीक्षा-2020 में असफल विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स देने की तैयारी
झारखंड में आठवीं बोर्ड परीक्षा-2020 में असफल विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स देने की तैयारी
Prabhat Khabar

रांची : झारखंड आठवीं बोर्ड परीक्षा-2020 में असफल विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स देने की तैयारी की जा रही है. विद्यार्थियों को 20 फीसदी तक ग्रेस मार्क्स दिया जा सकता है. इस संबंध में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग को प्रस्ताव भेजा है. विभाग की सहमति के बाद इस मामले में आगे कार्रवाई की जायेगी.

विभाग ने इस संबंध में जल्द निर्णय लेने की बात कही है. आठवीं बोर्ड परीक्षा में लगभग 42 हजार विद्यार्थी असफल हुए थे. जैक द्वारा भेजे गये प्रस्ताव के अनुरूप 20 फीसदी तक ग्रेस मार्क्स देने से इनमें से 40 हजार विद्यार्थी कक्षा नौ में प्रमोट हो जायेंगे.

प्रावधान के अनुरूप व असफल विद्यार्थियों को एक और अवसर देने के लिए विशेष परीक्षा ली जानी थी. जैक द्वारा विशेष परीक्षा के लिए आवेदन भी जमा लिया गया था, लेकिन कोविड-19 के कारण अब तक परीक्षा नहीं ली जा सकी है. वहीं शैक्षणिक सत्र 2020-21 का आधा सत्र गुजर चुका है. अब परीक्षा लेने व रिजल्ट प्रकाशन की प्रक्रिया पूरी करने में और विलंब हो सकता है. इसे देखते हुए जैक ने विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स देकर अगली कक्षा में प्रमोट करने का प्रस्ताव विभाग को भेजा है.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें