1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. pashudhan yojana jharkhand now farmers to be able to apply from the comfort of their homes know how srn

अब किसान अपने घर बैठे ही कर सकेंगे पशुधन स्कीम के लिए आवेदन, जानें कैसे

अब किसान सीएम पशुधन स्कीम के एप के माध्यम से आवेदन दे सकेंगे. आवेदन पंचायत स्तर से ही तैयार होगा, लेकिन यह सब सीधे मोबाइल ऐप से होगा. इससे यह भी पता चल सकेगा कि स्कीम की स्थिति क्या है. कहां कितने लाभुकों ने आवेदन दिया है

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
घर बैठे ही कर सकेंगे पशुधन स्कीम के लिए आवेदन
घर बैठे ही कर सकेंगे पशुधन स्कीम के लिए आवेदन
Symbolic Pic

रांची : सीएम पशुधन स्कीम के लिए एप से आवेदन दिया जा सकेगा. पशुपालन विभाग मोबाइल ऐप विकसित कर रहा है. इससे किसान स्कीम का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे. आवेदन पंचायत स्तर से ही तैयार होगा, लेकिन यह सब सीधे मोबाइल ऐप से होगा. इससे स्कीम के संचालन में भी सुविधा होगी. पशुपालन विभाग के निदेशक शशिप्रकाश झा के अनुसार, जल्दी ही यह ऐप तैयार हो जायेगा.

इसके बाद किसानों के साथ-साथ अधिकारियों को भी सुविधा होगी. किसान पंचायत या प्रखंड स्तर से आवेदन कर सकेंगे. जिला स्तर तक उसी ऐप के माध्यम से स्वीकृति मिल जायेगी. इससे यह पता चल पायेगा कि स्कीम की स्थिति क्या है. कहां कितने लाभुकों ने आवेदन दिया है. फिलहाल आवेदन की प्रक्रिया ऑफलाइन होने से राज्य स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग में परेशानी होती है. किसानों या पशुपालकों को भी समय पर लाभ नहीं मिल पाता है.

क्या है सीएम पशुधन स्कीम :

सीएम पशुधन स्कीम हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है. पशुपालन और डेयरी विकास विभाग को मिलाकर एक स्कीम बनाया गया है. इससे स्कीम का आकार बड़ा हो गया है. इसी स्कीम के साथ मनरेगा भी जोड़ दिया गया है.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें