1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. paradise society distributes essential goods in balashray child care institution an organization that protects unaccompanied children smt

लावारिस बच्चों को बचाने वाली संस्था 'बालाश्रय' में Paradise ने किया जरूरी सामानों का वितरण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Paradise Society, Child Care Institution, Social Service Ranchi
Paradise Society, Child Care Institution, Social Service Ranchi
Prabhat Khabar

Paradise Society, Child Care Institution, Social Service Ranchi: लावारिस बच्चों को बचाने वाली संस्था बालाश्रय में बिते रविवार, 18 अप्रैल 2021 को Paradise सोसायटी द्वारा जरूरी सामानों का वितरण किया गया. यह सभ्य समाज की सच्चाई है की लावारिस बच्चों को पुलिस (खासकर रेलवे पुलिस) बचाकर इस बाल देखभाल संस्थान में लाती है ताकि कानूनी प्रक्रिया के तहत उनके माता-पिता एवं घरवालों का पता लगाया जा सके. हालांकि, अक्सर उनके घर-बार का पता नहीं चल पाता है और यह बच्चे बालिक होने तक यहीं रहते हैं.

यह बाल देखभाल संस्थान जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के वैधानिक प्रावधानों के अनुसार स्थापित किया गया है, जो अनाथ और निराश्रित बच्चों के लिए (6 से 18 वर्ष की आयु के भीतर) दीर्घकालिक पुनर्वास प्रदान करने के उद्देश्य से है, जिन्हें देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है और बच्चे समय-समय पर Ranchi Child Welfare Committee के सामने उपस्थित किए जाते हैं. यहां उन्हें भोजन, आवास, स्वास्थ्य आदि जैसी बुनियादी सुविधाओं के साथ शिक्षा और मनोरंजन प्राप्त होता है.

यहां के बच्चों का नामांकन नजदीक के सरकारी स्कूल में कराया जाता है और जो खास (स्पेशली एबल्ड) बच्चे होते हैं उन्हें खास तरह की परवरिश और शिक्षा मुहैया कराई जाती है.

वर्तमान में यहां कुल 20 बच्चे (क्षमता 50) रह रहे हैं. इनमें से 10 बच्चे मानसिक रूप से काफी कमजोर हैं और सभी का इलाज सरकारी मानसिक अस्पताल में चल रहा है.

ऐसे पहुंचायी गयी मदद

ऐसे में Paradise के सदस्यों ने खुद इस आश्रम में जाकर वस्तुस्थिति जानकर इनके जरूरत के सामानों की लिस्ट बनाई है ताकि उन्हें मदद मुहैया करा सके. कुल परियोजना की लागत लगभग 2,75,000 रुपए की थी.

रांची के इस संस्था को पहुंचा गयी मदद

Day and Date: Sunday, 18 April 2021 at 11 AM

Add: Children Shelter Home– Balashray

ITI Campus, CCL Colony- Hehal, Pahartoli, Ranchi

Name of Centre Coordinator: Mrs. Smita Gupta

Mobile: 9955361774

कोविड-19 दिशानिर्देशों का किया पालन

इस कार्य में सभी दानदाताओं का भरपूर सहयोग रहा. उनकी सहायता के बिना कुछ भी मुमकिन नहीं था. इस दौरान Paradise सोसायटी के सभी मेंमब द्वारा कोविड के सभी गाइडलाइनों का पालन किया गया.

Paradise सोसायटी के बारे में जानकारी

यह सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत सोसायटी है. मई 2019 में समान विचारधारा वाले दोस्तों द्वारा स्थापित, समाज भारत में गरीबों को राहत देने, चिकित्सा राहत, शिक्षा और सामान्य सार्वजनिक उपयोगिता की किसी भी अन्य वस्तु की उन्नति के लिए काम करता है, धर्म, जाति, रंग, पंथ, या लिंग के किसी भी भेद के बिना. कोई धार्मिक, कोई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वित्त पोषित ट्रस्ट और कोई समुदाय आधारित गतिविधि नहीं की जाती है.

Paradise हर महीने ऐसे संगठन को सहायता के लिए चुनती है जो सचमुच में समाज में एक उल्लेखनीय काम कर रही होती है और उसे सही मायनों में वित्तीय सहायता की जरूरत है.

Paradise की मासिक गतिविधि में आप दे सकते हैं योगदान

Paradise की मासिक गतिविधि में यदि आप भी शामिल होकर योगदान देना चाहते हैं तो सादर आमंत्रित हैं. सोसाइटी की सदस्यता हेतु इस नंबर पर संपर्क करें: 9431115330 (Hony President), 9431114266 (Hony Secretary), 82926 97444 (Hony Treasurer)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें