1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. namami gange the message of cleanliness from shramdaan through ganga utsav pledge for cleanliness of reservoirs gur

Namami Gange : गंगा उत्सव के जरिए श्रमदान से स्वच्छता का संदेश, जलाशयों की स्वच्छता का संकल्प

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Namami Gange : स्वच्छता शपथ लेते पदाधिकारी एवं अन्य
Namami Gange : स्वच्छता शपथ लेते पदाधिकारी एवं अन्य
प्रभात खबर

Namami Gange : ओरमांझी (रोहित लाल महतो) : नमामि गंगे के तहत रांची जिला प्रशासन द्वारा सोमवार को रुक्का डैम परिसर में गंगा उत्सव मनाया गया. स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण रांची के अंतर्गत गंगा उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने कचरा चुनकर व फलदार पौधे लगाकर इस अभियान का शुभारंभ किया. इस दौरान उन्होंने श्रमदान से जलाशयों की साफ-सफाई करने को लेकर लोगों को सामूहिक शपथ दिलायी.

उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि रुक्का डैम का रखरखाव व साफ-सफाई बहुत जरूरी है. इसके लिए सभी लोगों को ध्यान देने की जरूरत है. उनका प्रयास होगा कि रांची के सभी जलाशयों को रुक्का डैम की तर्ज पर साफ-सफाई करायी जाये. रूक्का डैम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. इससे पूर्व रांची के उपायुक्त को करमा पंचायत के मुखिया सोमरा उरांव व समाज सेवी अब्दुल सत्तार अंसारी के नेतृत्व में एक ज्ञापन सौंप कर रुक्का गांव की विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया गया. रुक्का डैम तक सड़क, पानी, बिजली, शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया.

उपायुक्त ने कहा कि जो लोग डैम के आसपास या किनारों पर पिकनिक मनाने के लिए आते हैं, कृपया अपने साथ डस्टबिन बैग अवश्य लाएं और सभी कचरा जमा कर अपने साथ ले जाएं. डैम के किनारे जहां-तहां कचरा नहीं फेंकें. इससे न सिर्फ हमारे जलस्रोत साफ रहेंगे, बल्कि देशभर में यह संदेश जाएगा कि रांची के लोग स्वच्छता के प्रति जागरुक हैं और अपने शहर को स्वच्छ रखते हैं. कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी लोगों ने गंगा स्वच्छता शपथ ली. कभी भी जलस्रोत के किनारे कचरा नहीं फैलाने एवं साल में 100 घंटे अपने आसपास के जलस्रोतो की सफाई के लिए श्रमदान करने की शपथ ली.

मौके पर नमामि गंगे कार्यक्रम के राज्य परियोजना निदेशक अमित कुमार, उपायुक्त छवि रंजन, डीडीसी अनन्य मित्तल, एसडीएम समीरा एस, उपप्रमुख जयगोविंद साहू, एडीएम राजेश कुमार बरवार, डीएलओ सीमा सिंह, नमामि गंगे के नोडल पदाधिकारी संजय कुमार, एनईपी के डायरेक्टर श्रीपति गिरी, बीडीओ कुमार अभिनव स्वरूप समेत अन्य उपस्थित थे.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें