1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. mandar bypoll congress candidate shilpi neha tirkey retained her fathers victory defeating bjp candidate by 18 thousand votes smj

Mandar Bypoll: पिता की जीत को शिल्पी तिर्की ने रखा बरकरार, 23 हजार से अधिक वोट से BJP प्रत्याशी को हराया

मांडर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने बीजेपी को शिकस्त दी है. 23 हजार से अधिक वोट से बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को हराया. शिल्पी ने इस जीत के साथ पिता बंधु तिर्की की जीत को बरकरार रखा है. इस उपचुनाव में ओवैसी फैक्टर काम नहीं आया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: पिता की विरासत को बचायी शिल्पी तिर्की. जीत के बाद खुशी जताते शिल्पी, बंधु व अन्य.
Jharkhand news: पिता की विरासत को बचायी शिल्पी तिर्की. जीत के बाद खुशी जताते शिल्पी, बंधु व अन्य.
प्रभात खबर.

Mandar Bypoll: मांडर विधानसभा उपचुनाव का परिणाम आ गया है. कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने पिता की जीत को बरकरार रखा है. शिल्पी ने बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को 23,517 हजार से वोट से पराजित किया है. शिल्पी नेहा तिर्की को 95,062 वोट मिले, जबकि बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर को 71,545 वोट मिले. जबकि तीसरे स्थान पर AIMIM समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी देवकुमार धान को 22,395 वोट मिले हैं. इसके अलावा नोटा में 2,633 वोट पड़े हैं. बता दें कि पूर्व विधायक बंधु तिर्की के आय से अधिक संपत्ति मामले में विधानसभा की सदस्यता रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुआ था.

CM हेमंत सोरेन ने शिल्पी नेहा तिर्की को दी बधाई

सीएम हेमंत सोरेन ने गठबंधन की युवा प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की को विजयी होने पर बधाई दी है. कहा कि धनबल, झूठ, छल, अहंकार और शोषण की राजनीति को मांडर की जनता ने चारों खाने चित कर दिया. कहा कि झारखंड सरकार गरीब, शोषित और वंचित समाज के लिए नौकरी, रोजगार, सामाजिक सुरक्षा, शिक्षा से जुड़ी कई कल्याणकारी योजनाएं लेकर आयी है. इन योजनाओं का आप जितना लाभ लेंगे उतना समाज आगे बढ़ेगा. साथ ही कहा कि गरीब युवाओं को प्रतियाेगिता परीक्षा की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता के लिए जल्द योजना लेकर आ रहे हैं.

कांग्रेस प्रदेश प्रभारी ने दी बधाई

वहीं, कांग्रेस प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय ने जीत के लिए मांडर की जनता को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की जीत ने साबित कर दिया है कि भाजपा जनता की आवाज बंद नहीं कर सकती है. भाजपा कांग्रेस के नेताओं को टारगेट कर फंसाने का काम कर रही है. बंधु तिर्की को भी फंसाया गया. कांग्रेस भाजपा के खिलाफ सड़क से सदन तक अपना संघर्ष जारी रखेगी. भाजपा ने संवैधानिक संस्थाओं का जिस तरह से दुरुपयोग किया है, उससे झारखंड में आक्रोश है. मांडर की जनता ने उसी आक्रोश के साथ भाजपा को बाहर का रास्ता दिखाया.

शुरू से बनायी बढ़त

रविवार को राजधानी रांची के पंडरा स्थित कृषि बाजार समिति परिसर में काउंटिंग हुई. कुल 21 राउंड की काउंटिंग हुई है. काउंटिंग शुरू होते ही कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की ने बढ़त बनायी थी. पहले राउंड में शिल्पी को 3,990 वोट मिले थे, लेकिन दूसरे राउंड में बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर ने बढ़त बनायी और उसे 8,041 वोट मिला. इसके बाद से कांग्रेस प्रत्याशी ने बढ़त बनायी, वो अंत तक जारी रही. इस जीत पर बीजेपी प्रत्याशी गंगोत्री कुजूर ने कांग्रेस प्रत्याशी शिल्पी नेहा तिर्की को बधाई दी है.

पिता की जीत को रखा बरकरार

कांग्रेस प्रत्याशी और पूर्व विधायक बंधु तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा तिर्की ने पिता के जीत को बरकरार रखा. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड विकास मोर्चा के प्रत्याशी रहे बंधु तिर्की ने बीजेपी के प्रत्याशी देवकुमार धान को पटखनी दी थी. लेकिन, JVM के बीजेपी में विलय होने पर बंधु तिर्की कांग्रेस में शामिल हुए. लेकिन, आय से अधिक संपत्ति मामले में दोष सिद्ध होने पर विधानसभा की सदस्यता खत्म हो गयी थी. इसके बाद खाली सीट में गत 23 जून, 2022 को वोटिंग हुई. इस चुनाव में बंधु तिर्की अपनी बेटी को कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में उतारा.

पिता से अधिक वोट लायी शिल्पी

शिल्पी नेहा तिर्की पिता बंधु तिर्की से अधिक वोट लायी है. शिल्पी को 95,062 वोट मिले हैं, जबकि बंधु तिर्की को वर्ष 2019 चुनाव में 92,491 वोट मिले थे. इस तरह से शिल्पी अपने पिता से 2571 वोट अधिक लायी है.

बंधु तिर्की को मिले थे 92,491 वोट

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में बंधु तिर्की को 92,491 वोट मिले थे. वहीं, दूसरे स्थान पर रहे बीजेपी प्रत्याशी देवकुमार धान को 69,364 वोट मिले थे. तीसरे स्थान पर AIMIM के शिशिर लकड़ा को 23,592 वोट मिले थे. इधर, इस उपचुनाव में बीजेपी के टिकट नहीं मिलने पर देवकुमार धान निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में थे. इन्हें AIMIM का समर्थन हासिल था, लेकिन इस उपचुनाव में देवकुमार धान तीसरे स्थान पर रहे.

21वें राउंड में प्रत्याशियों को मिले मत

पार्टी : प्रत्याशी के नाम : मिले वोट

बीजेपी : गंगोत्री कुजूर : 71,545

कांग्रेस : शिल्पी नेहा तिर्की : 95,062

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट) : सुभाष मुंडा : 13,923

नवोदय जनतांत्रिक पार्टी : दिनेश उरांव : 1,517

शिवसेना : रेखा कुमारी : 1,096

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिसिस्ट- लेनिनिस्ट) रेड स्टार : शिवचरण लोहरा : 624

निर्दलीय : देवकुमार धान : 22,395

निर्दलीय : अगनी तिर्की : 1,146

निर्दलीय : अशोक उरांव : 603

निर्दलीय : आनंद पॉल तिर्की : 508

निर्दलीय : जॉन तिर्की : 593

निर्दलीय : नीरज उरांव : 1,185

निर्दलीय : मार्शल बारला : 1,310

निर्दलीय : सुशील उरांव : 2,630

NOTA : 2,633

कुल वोट : 2,16,770

Posted By: Samir Ranjan.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें