1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jonha region to be developed as eco community tourism sudesh mahto

जोन्हा क्षेत्र को इको कम्यूनिटी टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा : सुदेश महतो

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जोन्हा क्षेत्र को इको कम्यूनिटी टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा
जोन्हा क्षेत्र को इको कम्यूनिटी टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा
file photo

रांची : गुड़ीडीह वन विश्रामागार में रविवार को क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ताअों, पंचायत प्रतिनिधियों व महिला समूहों की बैठक हुई. बैठक में क्षेत्र में इको कम्यूनिटी टूरिज्म के विकास को लेकर चर्चा की गयी. विधायक सुदेश महतो ने बताया कि जोन्हाफॉल, सीताफॉल व सुरसू घाटी को इको कम्यूनिटी टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा.

इन पर्यटन स्थलों को आसपास के इलाके के ग्रामीणों व सरकारी विभागों के संयुक्त प्रयास से विकसित किया जायेगा. ग्रामीणों की सोच के अनुसार विकास होगा. उन्होंने कहा कि क्षेत्र को पर्यटन हब बनाने के लिए सकारात्मक सोच के साथ कदम मिलाने की जरूरत है. स्थानीय पौराणिक कथाओं को संग्रहित कर प्रकाशित किया जायेगा.

जिसमें उनके ऐतिहासिक महत्व बताये जायेंगे. ग्रामीणों का एक ट्रस्ट बनाकर पर्यटन स्थलों को इको फ्रेंडली बनाया जायेगा. आवश्यकतानुसार इस कार्य में विशेषज्ञों की सलाह ली जायेगी. पूंजी उपलब्ध करायी जायेगी. क्षेत्र को पर्यावरणयुक्त इकोनोमी जोन बनाया जायेगा. पर्यटकों का स्वागत अतिथि देवो भव की तर्ज पर किया जायेगा.

आधारभूत संरचना का विकास भौगोलिक संरचना के अनुसार किया जायेगा. कई कार्य में सरकार व स्वयंसेवी संगठन मदद करेंगे, तो कई कार्य श्रमदान से होंगे. इस विषय पर ग्राम प्रधानों ने भी विचार रखे. अध्यक्षता ग्राम प्रधान भीम सिंह मुंडा ने की. बैठक में ग्राम प्रधान हनुमान बिन्हा, धर्मनाथ बेदिया, राजू मुंडा, संजय सिद्धार्थ, अनवर खान, विजय उरांव, पंकज गुप्ता सहित अन्य उपस्थित थे.

posted by : sameer oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें