26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand Weather: कहर ढा रही है गर्मी, झारखंड में अलग अलग इलाकों के लिए पहली बार रेड अलर्ट जारी

झारखंड के अलग अलग इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. राज्य के कई इलाकों में गर्जन, वज्रपात और तेज हवा केस झोंके लिए येलो अलर्ट’ जारी किया है.

गर्मी का पारा सर चढ़ कर बोल रहा है. यही वजह है कि झारखंड में पहली बार रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि जब तक बहुत जरूरी काम न हो तब तक घर से बाहर न निकले. राज्य के अलग अलग हिस्सों के लिए 12 से 14 जून तक रेड अलर्ट जारी किया गया है. 15 जून के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ है. जिन इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है उसमें पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा समेत कई जिले शामिल हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के 13 जून से राज्य के कई इलाकों में गर्जन, वज्रपात और तेज हवा के झोंके को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है. केंद्र के अनुसार, 13 से 15 जून तक संताल परगना, कोल्हान और राजधानी के आसपास कई स्थानों पर गर्जन और वज्रपात हो सकता है. इस दौरान कहीं-कहीं हवा की गति 50 से 60 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. इधर, मंगलवार को सबसे अधिक गर्मी डालटनगंज में रही. यहां का अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेसि रिकॉर्ड किया गया. राज्य में पाकुड़, जामताड़ा और साहिबगंज को छोड़ सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से अधिक हो गया है.

अब 18 जून से चलेंगी कक्षाएं :

राज्य सरकार ने राज्य में गर्मी की स्थिति को देखते हुए सभी स्कूलों को 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है. इस संबंध में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि राज्य के सरकारी, गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त(अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालय में कक्षा केजी से 12वीं तक कक्षाएं 12 जून से 15 जून तक स्थगित रहेंगी. बता दें कि 16 जून को रविवार और 17 जून को बकरीद पड़ रहा है. ऐसे में स्कूल अब 18 जून से ही खुलेंगे.

Also Read: Jharkhand Weather: झारखंड में अगले कुछ दिनों तक कहीं चलेगी लू तो कहीं आंधी-पानी के आसार, येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी

पलामू में लू से शिक्षक की मौत :

मध्य विद्यालय किशुनपुर के सरकारी शिक्षक विजय राम की लू लगने से मौत हो गयी. परिजनों ने बताया कि स्कूल से घर आने के क्रम में उन्हें लू लग गयी. उन्हें मेदिनीनगर एमएमसीएच में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गयी.

कहां-कहां के लिए रेड अलर्ट

12-13 जून : पलामू, गढ़वा, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला.
14 जून : पूर्वी सिंहभूम, प सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें