1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand weather forecast heat wave meteorological department alert avoid sunlight grj

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में आज से कब तक चलेगी लू, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

आज 29 मार्च से 1 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न जिलों में लू चल सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार बच्चों और बुजुर्गों को धूप से बचने की सलाह दी गयी है. लू से बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand Weather Forecast: बढ़ेगी गर्मी
Jharkhand Weather Forecast: बढ़ेगी गर्मी
प्रभात खबर

Jharkhand Weather Forecast: झारखंड में दो अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा, लेकिन इस दौरान धूप अपना तेवर दिखायेगी. मौसम वैज्ञानिकों की मानें, तो आज मंगलवार 29 मार्च से 1 अप्रैल तक राज्य के विभिन्न जिलों में लू चल सकती है. मौसम विभाग ने इसे लेकर अलर्ट जारी किया है. इसके अनुसार बच्चों और बुजुर्गों को धूप से बचने की सलाह दी गयी है. लू से बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है. ऐसे में उन्हें धूप में देर तक खड़ा नहीं रहने की सलाह दी गयी है.

आज से यहां चल सकती है लू

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि दो अप्रैल तक मौसम साफ रहने का अनुमान है, लेकिन आज 29 मार्च से लेकर 1 अप्रैल तक राज्य के कई जिलों में लू चल सकती है. इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही लोगों को सतर्क रहने को कहा है. 29 मार्च को गढ़वा, पलामू, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ हिस्सों में लू चल सकती है. 30 मार्च को गढ़वा, पलामू, चतरा, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम में कहीं-कहीं लू चल सकती है. 31 मार्च को गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम व पश्चिमी सिंहभूम जिले में भी लू चल सकती है. 1 अप्रैल को गढ़वा, पलामू, लातेहार व चतरा जिले में कहीं-कहीं लू चल सकती है.

इन्हें सावधान रहने की जरूरत

मौसम केंद्र की ओर से कहा गया है कि लू से बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है. इसलिए इन्हें धूप में देर तक खड़ा रहने से बचने की सलाह दी गयी है. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और हल्का कपड़ा पहनने को कहा गया है.

इन जिलों में लू का दिखेगा असर

झारखंड के 10 जिलों में लू का असर दिखने के आसार हैं. राज्य के जिन जिलों में लू चलेगी, उन जिलों में गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, बोकारो, धनबाद, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम एवं पश्चिमी सिंहभूम जिले शामिल हैं.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें