1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand news in marriage ceremony daughter of family organized a blood donation camp in ranchi know the big reason srn

झारखंड की इस बेटी की शादी समारोह में परिजनों ने लगाया रक्तदान शिविर, जानें क्या है इस अनोखी पहल की बड़ी वजह

रांची के बिटिया स्निग्धा की शादी में परिजनों ने रक्तदान शिविर का आयोजन किया और खुद परिजनों ने भी इस शिविर में बल्ड डोनेट किया. इसका मकसद रक्तदान को बढ़ावा देना था, परिजनों के मुताबिक बेटी के पिता की कोरोना काल में रक्त की वजह से असमय मृत्यु हो गयी थी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रांची में बेटी की शादी समारोह में परिजनों ने लगाया रक्तदान शिविर
रांची में बेटी की शादी समारोह में परिजनों ने लगाया रक्तदान शिविर
प्रतीकात्मक तस्वीर

Blood Donation Camp in Ranchi, Ranchi News रांची : अपनी बिटिया स्निग्धा की शादी के मौके पर स्वैच्छिक रक्तदान कर परिजनों ने दुनिया को मानवता का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि कन्यादान के समान ही रक्तदान सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है. इसके लिए सबको आगे आना चाहिए. वैवाहिक कार्यक्रम दलादली चौक स्थित एक मैरेज हॉल में आयोजित था. स्निग्धा बरियातू स्थित वसुंधरा गार्डेन निवासी भारती दुबे की बेटी हैं.

शादी समारोह से पहले आयोजन स्थल पर शुक्रवार को रक्तदान शिविर लगाया गया. मेहंदी और हल्दी कार्यक्रम में वर और वधू, दोनों पक्षों के लोगों ने रक्तदान किया. सदर अस्पताल के ब्लड बैंक की टीम ने रक्त संग्रह किया. शिविर में 15 यूनिट रक्त जमा किया गया. वहीं, करीब 30 लोग शुगर, रक्तचाप और थायराइड की समस्या होने के कारण रक्तदान से वंचित रह गये.

भारती दुबे ने बताया कि कोरोना काल में उनके पति विजय कुमार दुबे की असमय मृत्यु हो गयी. इसके बाद उन्होंने संकल्प लिया था कि शादी समारोह में रक्तदान शिविर लगाकर लोगों को यह संदेश देंगी कि खून की एक यूनिट कैसे तीन से चार लोगों की जान बचा सकती है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में यह सिद्ध हो गया है कि धन-दौलत यहीं रह जाती है. समाज के लिए किये गये काम को ही याद रखा जाता है.

ऐसे में नि:संकोच होकर रक्तदान करें. इधर, स्वास्थ्य विभाग ने परिवार के सदस्यों द्वारा रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए इस अनूठी पहल की सराहना की. लड़की को ऐसे आयोजन की पहल के लिए सचिव अरुण कुमार सिंह का सराहना पत्र भी सौंपा गया. उन्होंने शादी समारोह में वर-वधू की पहल की सराहना की. वहीं, शिविर में राज्य एड्स नियंत्रण समिति के परियोजना निदेशक भुनेश प्रताप सिंह ने इस पहल को लोगों के लिए मिसाल बनाया.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें