1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. jharkhand govt gift to farmers 500 lamps and packs to be get working capital of two lakhs each srn

झारखंड सरकार का बड़ा ऐलान, 500 लैंप्स व पैक्स को मिलेगी दो-दो लाख की कार्यशील पूंजी

झारखंड सरकार के कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने 500 लैंप्स-पैक्स को दो-दो लाख की कार्यशील पूंजी देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि सरकार अगले वित्तीय वर्ष के लिए 80 लाख टन का लक्ष्य रखा है. कृषि विभाग राज्य में धान स्टॉक के लिए 200 यार्ड बनाने की योजना पर काम कर रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने किया है ऐलान
कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने किया है ऐलान
फाइल फोटो

रांची : राज्य के कृषि, पशुपालन और सरकारिता मंत्री बादल ने कहा है कि सरकार 500 लैंप्स-पैक्स को दो-दो लाख की कार्यशील पूंजी देगी. इनके बीच 10 करोड़ रुपये की कार्यशील पूंजी का वितरण होगा. सरकार से मिली कार्यशील पूंजी का सदुपयोग होना चाहिए.

साथ ही जिला स्तर पर इसकी मॉनिटरिंग भी होनी चाहिए. मंत्री गुरुवार को हेसाग स्थित पशुपालन भवन के सहकारिता सभागार में आयोजित सहकार से समृद्धि-सह-लोकार्पण-सह-प्रशिक्षण कार्यक्रम मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे. कार्यक्रम का आयोजन एनसीडीसी द्वारा किया गया. मौके पर राज्य की तीन सर्वश्रेष्ठ सहकारी समितियों को सम्मानित भी किया गया.

कृषि मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान सहकारी बंधुओं ने जान की परवाह किये बिना न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लक्ष्य से ज्यादा धान की खरीद की है. हमने अगले वित्तीय वर्ष के लिए 80 लाख टन का लक्ष्य रखा है. कृषि विभाग राज्य में धान स्टॉक के लिए 200 यार्ड बनाने की योजना पर काम कर रहा है. कम से कम 100 राइस मिल के लिए संबंधित विभाग को जमीन के लिए भी लिखा जा चुका है.

राइस मिल प्रोजेक्ट को हम पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ले रहे हैं और 5000 टन क्षमता का कोल्ड स्टोरेज और 30 टन क्षमता के कई कोल्ड रूम तैयार किये जा रहे हैं. कार्यशाला में मुख्य रूप से कृषि सचिव अबू बक्कर सिद्दीक, एनसीडीसी के क्षेत्रीय निदेशक सिद्धार्थ कुमार, रजिस्ट्रार सहकारिता मृत्युंजय कुमार वर्णवाल, निदेशक पशुपालन शशि प्रकाश झा सहित कई पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे.

Posted by : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें