38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कल से झारखंड के 3.85 लाख परीक्षार्थी देंगे 11वीं की परीक्षा, जैक ने की तैयारी पूरी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा सामग्री जिलों को भेज दी है. परीक्षा को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किया है. कक्षा 11वीं बोर्ड के प्रश्न पत्र वितरण व पैकेट खोलने को लेकर दिशानिर्देश दिया गया है.

राज्य के 740 केंद्रों पर 27 फरवरी से 11वीं बोर्ड की परीक्षा शुरू होगी. जैक ने परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली है. परीक्षा में लगभग 3.85 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. 11वीं की परीक्षा 27 से 29 फरवरी तक होगी. परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी.परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जायेगी. एक साथ दो विषय की परीक्षा ली जायेगी. प्रत्येक विषय में 40 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. परीक्षा में पास करने के लिए विद्यार्थी को पांच में से चार विषय में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

जिलों को भेजी गयी परीक्षा सामग्री :

झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने परीक्षा सामग्री जिलों को भेज दी है. परीक्षा को लेकर दिशानिर्देश भी जारी किया है. कक्षा 11वीं बोर्ड के प्रश्न पत्र वितरण व पैकेट खोलने को लेकर दिशानिर्देश दिया गया है. अब कक्षा 11वीं के प्रश्न पत्र का पैकेट खोलने के दौरान केंद्राधीक्षक, वीक्षक के साथ-साथ परीक्षार्थी की उपस्थिति भी अनिवार्य होगी. इसकी भी वीडियोग्राफी कराने को कहा गया है. केंद्राधीक्षक के अलावा केंद्र पर किसी भी व्यक्ति के फोन का इस्तेमाल पूर्णत: वर्जित रहेगा.

आज समाप्त हो जायेगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

मैट्रिक, इंटर की परीक्षा सोमवार को समाप्त हो जायेगी. परीक्षा छह फरवरी से शुरू हुई थी. मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा व आंतरिक मूल्यांकन 28 फरवरी से शुरू होगा. परीक्षा 11 मार्च तक संबंधित स्कूल और कॉलेज में ली जायेगी. आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षा का अंक 29 फरवरी से 12 मार्च तक जैक की वेबसाइट के माध्यम से अपलोड होगा. स्कूल और कॉलेज के प्राचार्य को निर्देश दिया गया है कि परीक्षा के अंक की ऑनलाइन प्रविष्टि के बाद इसकी एक प्रति अपने पास रखेंगे और एक प्रति संबंधित जिला के डीइओ कार्यालय में जमा करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें