29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

JAC Result: इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय हजारीबाग की स्थिति खराब, स्कूल के 19 बच्चे टॉपर, लेकिन सिर्फ 2 स्थायी शिक्षक

नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर छात्राओं के लिए इंदिरा गांधी विद्यालय की स्थापना हुई थी. विद्यालय के शिक्षकों का अलग कैडर होता है.

सुनील झा, रांची : जैक मैट्रिक परीक्षा 2024 में इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग की छात्राओं ने शानदार सफलता हासिल की है. स्टेट के टॉप टेन में शामिल 44 परीक्षार्थियों में से 19 इस विद्यालय की छात्राएं हैं. स्टेट के टॉप थ्री में शामिल सभी चार छात्राएं इसी विद्यालय की हैं. स्कूल में एक भी स्थायी शिक्षक नहीं है, वर्षों से विद्यालय में शिक्षक की नियुक्ति नहीं हुई है. स्कूल में पठन-पाठन की पूरी व्यवस्था प्रतिनियुक्त शिक्षकों के भरोसे चल रही है. विद्यालय में शिक्षकों के कुल 27 पद सृजित हैं, जबकि मात्र दो स्थायी शिक्षक (हिंदी व विज्ञान) कार्यरत हैं. विद्यालय में अब तक एक बार एकीकृत बिहार के समय में ही शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी. वर्तमान में यहां दूसरे स्कूलों के शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

शिक्षक ही नहीं शिक्षकेतर कर्मियों के भी आधे पद रिक्त हैं. जबकि शिक्षकेतर कर्मियों के 102 पद हैं. विद्यालय की स्थापना एकीकृत बिहार के समय में हुई थी. नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर छात्राओं के लिए इसकी स्थापना की गयी थी. विद्यालय के शिक्षकों का अलग कैडर होता है. इसकी नियुक्ति प्रक्रिया भी अलग होती है और स्थानांतरण भी दूसरे विद्यालय में नहीं होता है. पहले कक्षा छह से 10वीं तक की पढ़ाई होती थी, अब इसे 12वीं तक अपग्रेड किया गया है.

Also Read: हजारीबाग में शादी की खुशियां गम में बदली, वाहन के धक्के से महिला की मौत

विद्यालय की वेबसाइट नहीं

इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय विशेष कोटि का विद्यालय है. विद्यालय में नामांकन के लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा प्रवेश परीक्षा ली जाती है. विद्यालय के बारे में ऑनलाइन कोई विशेष जानकारी नहीं मिल सकती. स्कूल की अपनी वेबसाइट तक नहीं है. जिससे अभिभावक विद्यालय में नामांकन से लेकर अन्य जानकारी प्राप्त कर सके.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें