1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. indian navy day 2020 hec has made many important equipment for the indian navy mecon onshore infrastructure naval bases engineers grj

Indian Navy Day 2020 : भारतीय नौसेना के लिए एचइसी ने बनाये हैं कई अहम उपकरण, अब मिला है ये नया वर्क ऑर्डर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Indian Navy Day 2020 : एचइसी ने भारतीय नौसेना के लिए बनाये हैं कई अहम उपकरण
Indian Navy Day 2020 : एचइसी ने भारतीय नौसेना के लिए बनाये हैं कई अहम उपकरण
फाइल फोटो

Indian Navy Day 2020 : रांची : भारतीय नौसेना देश की सैन्य ताकत का बहुत अहम हिस्सा है. नौसेना को अधिक शक्तिशाली बनाने में एचइसी की भी महती भूमिका है. एचइसी ने अपने स्थापना काल से लेकर अब तक नौसेना के लिए कई महत्वपूर्ण उपकरण बनाये हैं. एचइसी के अधिकारी ने बताया कि एचइसी में सबमेरिन के लिए बड़े-बड़े फोर्जिंग का कार्य सफलतापूर्वक किया गया है. वहीं एचइसी में रॉडर एसेंबली, डेक मेसेनरी, पॉपुलर सॉफ्ट सहित अन्य कई महत्वपूर्ण उपकरण बनाये गये हैं.

वर्तमान में आकांक्षा की ओर से एचइसी में करीब 300 करोड़ रुपये के कार्यादेश पर काम किया जा रहा है. इसमें स्पेशल स्टील का प्रयोग किया जाता है, ताकि पानी में लंबे समय तक रहने पर भी इसमें जंग नहीं लगता है. एचइसी ने बाल्टिक शिपयार्ड के साथ भी समझौता किया है. जो एचइसी को नयी-नयी तकनीक और सहयोग कर रहा है. वहीं एचइसी के निदेशक मार्केटिंग सह उत्पादन डॉ राणा एस चक्रवर्ती ने कहा कि एचइसी देशहित में तीनों सेना के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता आ रहा है और आगे भी देगा. आकांक्षा से मिले कार्यादेश को एचइसी ने एक चैलेंज के रूप में लिया है.

भारतीय नौसेना दिवस पर मेकनकर्मी भी गौरवान्वित महसूस करते हैं. मेकन ने नौसेना अड्डों के लिए तटवर्ती आधारभूत सुविधाओं के लिए विभिन्न इपीएमसी सेवाओं को क्रियान्वित किया है. इन आधारभूत सुविधाओं में टाउनशिप, मल्टी स्पेशियालिटी अस्पताल, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स आदि शामिल हैं. मेकन ने गोवा और कोच्ची में नौ सैनिक वायु यार्ड के लिए भी परामर्शी सेवाएं प्रदान की है. मेकन वर्तमान में करवार (कर्नाटक) स्थित पश्चिमी नौसेना अड्डे में अत्याधुनिक नौसेना डॉकयार्ड और फ्लीट बेस्ड बिल्डिंग की स्थापना के लिए अभियांत्रिकी एवं परियोजना प्रबंधन परामर्शी सेवाएं प्रदान कर रहा है.

मेकन के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अतुल भट्ट ने राष्ट्र के प्रति उपलब्धियों और भूमिका के लिए भारतीय नौसेना का आभार प्रकट किया. साथ ही कहा कि मेकन राष्ट्र निर्माण के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है. श्री भट्ट ने कहा कि कुशल अनुभवी एवं समर्पित इंजीनियरों, वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों की बड़ी टीम के साथ मेकन राष्ट्र की प्रगति में अपनी भागीदारी के प्रति कटिबद्ध रहेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें