1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. income tax raid in jharkhand on 25 locations of premsons group and ca kejriwal 45 crore cash seized srn

प्रेमसंस ग्रुप व सीए केजरीवाल के 25 ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा, 4.5 करोड़ नकद व कई दस्तावेज जब्त

आयकर विभाग की अनुसंधान शाखा ने व्यापारी पुनीत पोद्दार, उनके सहयोगी अरुण राजगढ़िया और चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) नरेश केजरीवाल के 25 ठिकानों पर छापा मारा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
चार्टर्ड अकाउंटेंट नरेश के कार्यालय में छापे के दौरान तैनात जवान
चार्टर्ड अकाउंटेंट नरेश के कार्यालय में छापे के दौरान तैनात जवान
प्रभात खबर

झारखंड में आयकर विभाग की टीम ने कल गुरुवार को व्यापारी पुनीत पोद्दार, उनके सहयोगी अरुण राजगढ़िया और चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) नरेश केजरीवाल के 25 ठिकानों पर छापा मारा. जिसमें 4.50 करोड़ रूपये जब्त कर लिये गये. इसमें कई वैसे दस्तावेज भी बरामद हुए हैं जिससे पता चलता है कि ब्लैक मनी को ह्वाइट करने के लिए शेल कंपनियों का सहारा लिया जाता है. जानकारी के अनुसार, सीए नरेश केजरीवाल मनी लाउंड्रिंग मामले में जेल भी जा चुका है.

पूर्व आइएएस अधिकारी प्रदीप कुमार की नाजायज आमदनी को जायज करार देने के लिए सीए नरेश ने कई तरह के हथकंडे अपनाये थे. सीए के ठिकानों से उसके कुछ बड़े क्लाइंट की फाइलें जब्त की गयी है. आयकर विभाग के अधिकारी दस्तावेज की जांच में जुटे हैं. बड़े पैमाने पर टैक्स चोरी की सूचना मिलने पर आयकर विभाग ने उक्त कार्रवाई की है.

अरुण राजगढ़िया के लालजी हीरजी रोड स्थित ठिकाने पर भी छापा :

आयकर विभाग ने प्रेमसंस होंडा में उनके सहयोगी अरुण राजगढ़िया के लालजी हीरजी रोड स्थित ठिकाने पर भी छापा मारा.पोद्दार बंधुओं की अधिकांश कंपनियां कोलकाता के पते पर निबंधित हैं.

पुनीत पोद्दार, पंकज पोद्दार,अवध पोद्दार से जुड़ी कंपनियों में प्रेमसंस प्रोसेसिंग प्राइ‌वेट लिमिटेड, मुवा इंडस्ट्रीज प्राइवेट प्राइवेट लिमिटेड, जसिया इंडस्ट्रीय इंफ्रास्ट्रक्चर, दवा दोस्त फार्मा प्राइवेट लिमिटेड, दानकुनी निर्मन प्राइवेट लिमिटेड और प्रेमसंस डायरवर्सी प्राइवेट लिमिटेड का नाम शामिल हैं. इनकी विभिन्न कंपनियों में संजय खेमका, विजय कुमार अग्रवाल, अजय कुमार अग्रवाल, राजेश केडिया, गिरिश गनेरीवाला और पवन पचेरीवाला सहित अन्य लोग निदेशक के रूप में कार्यरत हैं.

पुनित पोद्दार से जुड़ी सात प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के अलावा पांच लिमिटेड लाइबलिटि(एलएलपी) फर्म भी शामिल हैं. इसमें पेगासस एलएलपी, प्रयाग देवकोन एलएलपी, अमन देवकोन एलएलपी, यूनिकॉन इंफिनिटि और बाबूलाल प्रेम कुमार रियल्डी एलएलपी का शामिल है. आयकर विभाग ने सीए नरेश केजरीवाल के चर्च कांप्लेक्स स्थित कार्यालय और लालपुर स्थित आवास पर छापा मारा.

सुबह छह बजे छापामारी हुई शुरू

आयकर विभाग की अनुसंधान शाखा ने सुबह करीब छह बजे व्यापारी पुनीत कुमार के रांची स्थित 20 व कोलकाता स्थित पांच व्यापारिक ठिकानों पर छापा मारा. नकद राशि कोलकाता सहित कुछ अन्य ठिकानों से जब्त किये गये हैं. पोद्दार ग्रुप के कोलकाता स्थित ठिकानों से मिले दस्तावेज से इस बात की जानकारी मिली है कि ग्रुप के लोग अपने ब्लैक मनी को कोलकाता भेजते थे.

कोलकाता में इस राशि को ह्वाइट करने और कर्ज के रूप में अपनी अलग अलग कंपनियों में कर्ज के रूप में इंट्री कराते थे. आयकर विभाग ने छापामारी के दायरे में जिन व्यापारिक प्रतिष्ठानों को शामिल किया, उसमें मारुति शो रूम, मारुति सर्विस सेंटर,कपड़ा के थोक व्यापार की दुकान और आवासीय परिसर शामिल है. पोद्दार बंधुओं का रांची में मारुति का चार शो रूम(कांके रोड, कडरू,बिरसा चौक) व एक मोटर ड्राइविंग स्कूल है.

इस ग्रुप का सिल्ली,बुंडू,ओरमांझी, गुमला, खूंटी, सिमडेगा,गढ़वा और लातेहार में आउटलेट है. इसके अलावा कांके रोड, लोअर चुटिया, तुपुदाना और कोकर में सर्विस सेंटर है. पोद्दार बंधुओं का अपर बाजार रांची(गांधी चौक) में कपड़े के थोक और खुदरा व्यापार की दुकान है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Posted By: Sameer Oraon

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें