1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. heavy rain damaged bridge in jharkhand monsoon 2021 houses damaged damodar bhairavi fierce look see pics grj

झारखंड में भारी बारिश से टूटा पुल, कई घर हुए क्षतिग्रस्त, दामोदर-भैरवी का दिखा रौद्र रूप, देखिए PICS

झारखंड में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. एक तरफ जहां भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और डैम के फाटक खोले गये हैं, वहीं रांची के तमाड़ में बामलाडीह पुल टूट गया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Heavy Rain In Jharkhand : रांची के तमाड़ का टूटा बामलाडीह पुल
Heavy Rain In Jharkhand : रांची के तमाड़ का टूटा बामलाडीह पुल
तस्वीर-अनिल

Heavy Rain In Jharkhand, रांची/हजारीबाग/रामगढ़/गिरिडीह (अनिल/रामशरण/सुरेंद्र /शंकर/कुमार गौरव) : झारखंड में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. एक तरफ जहां भारी बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है और डैम के फाटक खोले गये हैं, वहीं रांची के तमाड़ में बामलाडीह पुल टूट गया.

पिछले दो दिनों से हो रही लगातार बारिश के कारण रांची का गेतलसूद डैम लबालब भर गया. शनिवार रात दो बजे के करीब गेतलसूद डैम के पांच रेडियल गेट को खोल दिया गया. पिछले 24 घंटा में गेतलसूद डैम में दस फीट पानी बढ़ गया है. फिलहाल गेतलसूद डैम का जलस्तर 34.20 आरएल फीट है. गेतलसूद डैम का जलस्तर 35 फीट पर डेंजर जोन में आ जाता है. सिंचाई विभाग के कार्यपालक अभियंता राजेश कुमार व कनीय अभियंता वीरेन्द्र प्रसाद लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं.

रांची का गेतलसूद डैम
रांची का गेतलसूद डैम
प्रभात खबर

बारिश से हुंडरू फॉल जलस्तर काफी बढ़ गया है. जिससे हुंडरू फॉल की सीढ़ियों के ऊपर से पानी बह रहा है. वहीं सीढ़ी व गार्डवाल पूरी तरह बह गया. वहीं क्षेत्र के कुटे में दस लोगों का घर गिर जाने से लोग अपना सामान लेकर दूसरे के घरों में शरण ले रहे हैं.

रांची का हुंडरू फॉल
रांची का हुंडरू फॉल
प्रभात खबर

हजारीबाग जिले के इचाक प्रखंड में पिछले 72 घंटे से हो रही लगातार बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. शनिवार की सुबह फुरुका नदी का पानी पुराने पुल के करीब एक फीट ऊपर बह रहा था. इससे तिउज फुरुका के बीच आवागमन पूरी तरह बाधित रहा. कई गांवों के दर्जनों घर बारिश में धंस गये. घर के अंदर पानी जमा होने के कारण सभी परिवार दूसरे घर में शरण लिए हुए हैं. मुखिया नंदकिशोर राम ने इसकी सूचना बीडीओ, सीओ एवं पीडब्ल्यूडी विभाग को देकर आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया है. खेतों में पानी लबालब भर जाने से धान रोपनी कार्य भी किसान नहीं कर पा रहे.

घर में भरा पानी
घर में भरा पानी
प्रभात खबर

हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड स्थित सूर्य मंदिर के पास हरधारा नदी का डायवर्सन नदी की तेज धार से टूट गया. हावड़ा नदी का जलस्तर इतना बढ़ गया कि डायवर्सन के एक फीट ऊपर से पानी बह रहा है. इससे लोगों का आवागमन ठप रहा.

दामोदर भैरवी का रौद्र रूप
दामोदर भैरवी का रौद्र रूप
प्रभात खबर

रामगढ़ जिले के रजरप्पा मंदिर में शनिवार को भैरवी नदी व दामोदर नद में बाढ़ आ गयी. जिस कारण यहां के सैकड़ों दुकानें जलमग्न हो गयीं. मंदिर का मुख्य द्वार मुंडनशाला, यात्री टॉवर, क्यू कॉम्प्लेक्स, चौधरी धर्मशाला, तांत्रिक घाट बाढ़ का पानी में डूब गया है. भैरवी नदी में बनी छिलका पुलिया बाढ़ के पानी में समा गया है.

रजरप्पा में आयी बाढ़
रजरप्पा में आयी बाढ़
प्रभात खबर

दामोदर का जलस्तर धीरे-धीरे और बढ़ रहा है. भैरवी नदी के किनारे-किनारे जितनी भी फूल प्रसाद और मनिहारी दुकाने हैं, सभी डूब गयी हैं. उधर, गोला, चितरपुर व दुलमी क्षेत्र में भारी बारिश के कारण कई लोगों के कच्चे मकान ध्वस्त हो गये हैं. कई लोगों के घरों में बारिश का पानी भी घुस गया है. चितरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी उदय कुमार ने कहा है कि मूसलाधार बारिश होने से दामोदर नद और भैरवी नदी का पानी बढ़ रहा है. जिसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने लोगों से नदी के समीप नहीं जाने की अपील की है.

रजरप्पा मंदिर न्यास समिति के सचिव शुभाशीष पंडा ने बताया कि शुक्रवार से ही दामोदर-भैरवी का जलस्तर लगातर बढ़ रहा है. प्रशासन के अधिकारियों द्वारा निरीक्षण कर अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने लोगों से नदी से दूर रहने की अपील की है. वहीं, रजरप्पा निवासी सह समाजसेवी जगदीश महतो ने कहा कि पिछले कई वर्षों बाद ऐसा नजारा देखने को मिला है. बाढ़ के कारण यहां के दुकानदारों को काफी नुकसान हुआ है. उन्होंने प्रशासन से दुकानदारों को हुई क्षति का आंकलन कर मुआवजा देने की मांग की है.

बाढ़ सा नजारा
बाढ़ सा नजारा
प्रभात खबर

गिरिडीह के बगोदर में भी भारी बारिश का असर दिखा. हरिहर धाम मंदिर के किनारे यमुनिया नदी का जलस्तर बढ़ गया है.

यमुनिया नदी का बढ़ा जलस्तर
यमुनिया नदी का बढ़ा जलस्तर
प्रभात खबर

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें