29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हटिया-बंडामुंडा रेल लाइन दोहरीकरण कार्य फरवरी तक होगा पूरा, दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम ने दी जानकारी

हटिया-बंडामुंडा रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य फरवरी 2024 तक कार्य पूरा हो जायेगा. दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि नक्सली घटना के कारण कार्य में विलंब हुआ है.

Ranchi News: हटिया-बंडामुंडा रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य तेजी से हो रहा है. सब कुछ ठीक रहा, तो फरवरी 2024 तक कार्य पूरा हो जायेगा. उक्त बातें दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा ने शनिवार को रेलखंड का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से कही. उन्होंने कहा कि नक्सली घटना के कारण कार्य में विलंब हुआ है. अभी तक इस रेलखंड में हटिया से पकरा स्टेशन तक 68 किलोमीटर रेल लाइन दोहरीकरण कार्य पूरा हो गया है.

वहीं, ओरगा से हटिया की तरफ भी तेजी से डबलिंग का कार्य हो रहा है. उन्होंने कहा कि सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार से पूरी मदद मिल रही है. महाप्रबंधक मिश्रा ने कहा कि हटिया-बंडामुंडा दोहरीकरण में 158.5 किमी का कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है. क्योंकि, पथरीला क्षेत्र होने की वजह से पत्थर काटने में विलंब होता है. इसको लेकर अत्याधुनिक मशीनें लगायी गयी हैं. वहीं, सिंगल लाइन होने से उस रूट पर ट्रेनें भी चल रही हैं. इस रूट पर 13 बड़े और 324 छोटे पुल हैं. महाप्रबंधक मिश्रा ने बताया कि उन्होंने पकरा स्टेशन पर नयी इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग बिल्डिंग, स्टेशन परिसर व भवन का भी निरीक्षण किया.

महाप्रबंधक ने कहा कि हटिया-बंडामुंडा लाइन शुरू होने से मुंबई, बेंगलुरु जाने वाली ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. वहीं, ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी और यात्रियों को कम समय लगेगा. उन्होंने हटिया स्टेशन के री-डेवलपमेंट के सवाल पर कहा कि 30 सितंबर से पहले निविदा निकाली जायेगी और नवंबर-दिसंबर से कार्य शुरू हो जायेगा. वहीं, रांची-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन चलने के सवाल पर कहा कि यह बोर्ड का फैसला है. अभी उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है. मेकन कॉलोनी के पास अंडरपास, नयासराय के पास फ्लाइओवर को लेकर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अधिकारी से संपर्क में हैं. जल्द ही निर्णय होगा. मौके पर डीआरएम जसमीत बिंद्रा, सीनियर डीसीएम निशांत कुमार आदि मौजूद थे.

दक्षिण-पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस ने दिया ज्ञापन

रांची. दक्षिण-पूर्व रेलवे मेंस कांग्रेस ने शनिवार को महाप्रबंधक अनिल कुमार मिश्रा को रेल कर्मियों की मांगों से संबंधित ज्ञापन सौंपा. मंडल समन्वयक नित्यालाल कुमार ने बताया कि महाप्रबंधक से रांची मंडल के सिग्नल और टेलीकॉम विभाग के कर्मियों को रोड साइड स्टेशन पर 24 घंटे कार्यप्रणाली से मुक्त करने, रेल कर्मियों के रेफरल नियम को सरल बनाने और रांची में ही निजी अस्पताल में इलाज कराने की सुविधा देने, हटिया स्थित जी-8 बिल्डिंग का निर्माण कार्य जल्द पूरा करा कर आवंटित करने, मुरी रेलवे कॉलोनी में सामुदायिक भवन बनाने, रनिंग कर्मियों के लाइन बॉक्स को पुन: जारी करने की मांग की.

Also Read: झारखंड : जागो प्रशासन जागो! चाईबासा में जान जोखिम में डालकर रेल लाइन पार कर रहे लोग, नहीं ले रहा कोई सुध

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें