1. home Home
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. festival chhath 2021 ghats are 5 to 6 feet deep be careful during argha ranchi nagar nigam prt

Ranchi Chhath: दर्जन से ज्यादा छठ घाट 5 से 6 फीट गहरे, अर्घ के दौरान रहना होगा सावधान, ये है प्रशासन की तैयारी

राजधानी के तालाबों और डैम के छठ घाटों की साफ-सफाई तेज कर दी है. इन सबके बीच ध्यान देनेवाली बात यह है कि इस बार मॉनसून के दौरान हुई अच्छी बारिश के कारण राजधानी व आसपास के इलाकों में स्थित सभी तालाब लबालब हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Ranchi Chhath Puja: दर्जन से ज्यादा छठ घाट 5 से 6 फीट गहरे
Ranchi Chhath Puja: दर्जन से ज्यादा छठ घाट 5 से 6 फीट गहरे
Prabhat Khabar

लोक आस्था के महापर्व छठ की तैयारियां जोरों पर हैं. जिला प्रशासन, रांची नगर निगम और स्वयंसेवी संस्थाओं ने राजधानी के तालाबों और डैम के छठ घाटों की साफ-सफाई तेज कर दी है. इन सबके बीच ध्यान देनेवाली बात यह है कि इस बार मॉनसून के दौरान हुई अच्छी बारिश के कारण राजधानी व आसपास के इलाकों में स्थित सभी तालाब लबालब हैं.

इस वजह से इनके छठ घाट काफी खतरनाक हो गये हैं, जहां किनारे पर पानी में पैर रखते ही डूबने का खतरा है. ऐसे में यहां आनेवाले छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं को स्नान-ध्यान व अर्घ के दौरान अतिरिक्त सतर्कता बरतनी होगी.

गौरतलब है कि पिछली सरकार के कार्यकाल में तालाबों का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा था. उस दौरान जेसीबी से तालाबों को गहरा कराया गया था. इस कारण इन तालाबों के किनारों पर ही पांच से छह फीट तक गहराई हो गयी है. मौजूदा समय में तालाबों के लबालब होने से यहां गहराई का पता नहीं चल रहा है. इधर, जिला प्रशासन और रांची नगर निगम की टीम ने राजधानी के खतरनाक छठ घाटों को चिह्नित करना शुरू कर दी है.

उधर, मेयर आशा लकड़ा ने नगर निगम की टीम को निर्देश दिया है कि खतरनाक छठ घाटों की गहराई माप कर अविलंब रिपोर्ट दी जाये. उन्होंने घाटों की गहराई मापने के लिए लोकल तैराक या गोताखोर की मदद लेने को कहा है. जैसे ही रिपोर्ट मिलेगी, तत्काल संबंधित घाटों पर बैरिकेडिंग करायी जायेगी. साथ ही स्थानीय तैराकों को तैनात किया जायेगा. मेयर ने शहरवासियों से अपील है कि वे छठ घाटों पर पूरी तरह सतर्क रहें और पूर्ण रूप से सुरक्षित घाट पर ही छठ महापर्व का अनुष्ठान करें.

हटिया डैम, कांके डैम, हातमा बस्ती, मोरहाबादी दिव्यायन तालाब, न्यू नगर बांध गाड़ी तालाब, तिरिल तालाब, कांके डैम, हातमा बस्ती, न्यू नगर बांध गाड़ी तालाब, बनस तालाब, चडरी तालाब, जेल तालाब, करमटोली चौक तालाब, हटनिया तालाब, बड़ा तालाब, मधुकम बस्ती तालाब, अरगोड़ा तालाब.

69 छठ घाटों पर बनेंगे चेंजिंग रूम

रांची नगर निगम शहर के 69 छठ घाटों पर अस्थाई चेंजिंग रूम बनायेगा, ताकि अर्घ देने के बाद छठ व्रतियों को कपड़े बदलने में परेशानी न हो. चेंजिंग रूम बनाने के लिए निगम ने सभी वार्ड सुपरवाइजरों को काम पर लगाया है. हर घाट में अलग-अलग जगहों पर चेंजिंग रूम बनाये जायेंगे. छठ के दिन शाम-सुबह छठ घाटों को सैनिटाइज किया जायेगा. छठ घाट के आसपास लाइट की व्यवस्था के लिए जेनरेटर रहेंगे, ताकि शाम में किसी प्रकार की दिक्कत न हो.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें