1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. encroachment news jharkhand encroachment free campaign will run in the capital ranchi today will start from this place of the city srn

राजधानी रांची में आज चलेगा अतिक्रमण मुक्त अभियान, शहर के इस जगह से होगी शुरूआत

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
राजधानी रांची में आज चलेगा अतिक्रमण मुक्त अभियान
राजधानी रांची में आज चलेगा अतिक्रमण मुक्त अभियान
prabhat khabar

रांची : शहर के नदी, नालों व जल स्रोतों को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान मंगलवार से रांची जिला प्रशासन शुरू करेगा. अतिक्रमण अभियान चलाने के लिए सोमवार की शाम सदर एसडीओ दीपक दूबे ने आदेश जारी किया़ जारी आदेश में सदर एसडीओ ने सभी अंचलाधिकारियों व थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि जिनके-जिनके क्षेत्र में तालाब, नदी व डैमों में अतिक्रमण है, उसे हर हाल में अतिक्रमण मुक्त करना है. इसलिए किस जगह पर अतिक्रमण हटाने में कितने पुलिस बल की जरूरत है, इसका प्रतिवेदन तुरंत उपलब्ध करायें, ताकि अभियान चलाने में किसी तरह की परेशानी न आये.

अवैध निर्माण पर नगर निगम भी रेस :

शहर में हुए अवैध निर्माण को लेकर नगर निगम भी रेस है. नगर निगम द्वारा 16 जुलाई को बड़ा तालाब, कांके डैम, अपर बाजार में हुए अवैध निर्माण को लेकर 255 लोगों को नोटिस किया गया था. नोटिस के माध्यम से सभी से 24 घंटे में अंतिम जवाब मांगा गया था. ऐसे सभी केसों की सुनवाई नगर आयुक्त की कोर्ट में 22 जुलाई, 28 जुलाई व चार अगस्त को होनी है. इस दौरान जिन लोगों द्वारा अवैध निर्माण से संबंधित कोई कागजात नहीं पेश किया जायेगा, ऐसे भवनों पर सख्त कार्रवाई करने का आदेश पारित किया जायेगा.

हाइकोर्ट ने कहा था :

अवैध निर्माण हटा नहीं सकते तो कुर्सी छोड़ें अफसर : शहर के नदी-नालों व तालाबों में हो रहे अतिक्रमण को देखते हुए 15 जुलाई को हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस डॉ रवि रंजन व जस्टिस सुजीत नारायण प्रसाद ने कहा था कि अवैध निर्माण को अगर रोक नहीं सकते... उसे हटा नहीं सकते, तो ऐसे अफसरों को कुर्सी पर बैठने का कोई हक नहीं है. हाइकोर्ट के इस आदेश के बाद जिला प्रशासन व नगर निगम के अफसर भी रेस हो गये.

किस दिन कहां हटेगा अतिक्रमण

हिनू नदी में 20 जुलाई, 22 जुलाई, 23 जुलाई व 24 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां नदी की जमीन पर 75 भवनों का निर्माण हुआ है.

कांके डैम के कटहरगोंदा में 22 व 23 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां 34 भवन हैं.

कांके डैम के नवासोसो में 26 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां 11 मकान हैं.

बड़ा तालाब में 24 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां 17 भवन बने हैं.

हरमू नदी में 24 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां 13 भवन बने हैं.

धुर्वा डैम में 23, 24 व 26 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां 67 भवन का निर्माण अतिक्रमण कर किया गया है.

गेतलसूद डैम में 24, 26 व 27 जुलाई को अतिक्रमण हटाओ अभियान चलेगा. यहां अतिक्रमण कर 71 भवनों का निर्माण किया गया है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें