1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. electrical crematorium burner damaged suffering at funeral of corona infected hindi news prabhat khabar

विद्युत शवदाह गृह का बर्नर खराब, कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार पर आफत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
विद्युत शवदाह गृह का बर्नर खराब, कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार पर आफत
विद्युत शवदाह गृह का बर्नर खराब, कोरोना संक्रमितों के अंतिम संस्कार पर आफत
prabhat Khabar

रांची : हरमू मुक्तिधाम स्थित विद्युत शवदाह गृह का बर्नर मंगलवार की दोपहर अचानक खराब हो गया. इस कारण कोरोना से मरनेवाले तीन लोगों के शव को शवदाहगृह से एंबुलेंस के माध्यम से वापस रिम्स भेज दिया गया. शवों को शीतगृह में रख दिया गया है. इधर बुधवार को कोरोना से दो और लोगों की मृत्यु हो गयी. इस प्रकार से पांच शव का अंतिम संस्कार अब शवदाहगृह के बर्नर के ठीक होने के बाद ही होगा. वहीं मृतकों के परिजन भी अस्पताल में ही जमे हुए हैं. परिजनों की इच्छा है कि अंतिम संस्कार के समय वे खुद मौजूद रहें.

दिल्ली की टीम कर रही मरम्मत :मारवाड़ी सहायक समिति द्वारा संचालित इस शवदाह गृह में पिछले एक माह से कोरोना से मरनेवालों का अंतिम संस्कार हो रहा है. समिति के पदाधिकारियों की मानें, तो प्रतिदिन तीन से चार लोगों का अंतिम संस्कार यहां हो रहा था, लेकिन मंगलवार को बर्नर खराब होने के कारण लाश जलाने का काम बंद है. इसकी मरम्मत के लिए दिल्ली से हवाई जहाज से टीम को बुलाया गया है. टीम के सदस्य मरम्मत कार्य में लगे हैं. बहुत जल्द इसकी मरम्मत कर ली जायेगी.

दूसरी जगह दाह संस्कार करने पर होता है विरोध : कोरोना संक्रमितों की मौत होने के बाद उसका अंतिम संस्कार कराना जिला प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. संक्रमित व्यक्ति की मौत होने पर उसे अंतिम संस्कार के लिए किसी जगह पर ले जाया जाता है, तो स्थानीय लोग इसके विरोध में उतर आते हैं़ लोगों का कहना है कि इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है. इस कारण जिला प्रशासन द्वारा हरमू मुक्तिधाम स्थित विद्युत शवदाह गृह में ही कोरोना से मरनेवालों का अंतिम संस्कार कराया जाता है. यहां पर गैस से जलने वाला सिस्टम लगाया गया है.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें