29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड में ईडी की बड़ी कार्रवाई, सीएम हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार पिंटू समेत कई करीबियों के ठिकानों पर रेड

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक कुमार उर्फ पिंटू समेत कई लोगों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने सुबह-सुबह दबिश दी. ईडी की टीम ने रांची से लेकर कोलकाता और राजस्थान तक छापेमारी की है.

ED Raids in Jharkhand|जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की संभावित कार्रवाई से निबटने की रणनीति बनाने के लिए बुलाई गई सत्ता पक्ष के विधायकों की बैठक से पहले केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रेस सलाहकार के यहां दबिश दी है. बुधवार को सुबह-सुबह ईडी की टीम ने रांची के आधा दर्जन ठिकानों पर छापेमारी की. साहिबगंज में कथित अवैध खनन घोटाला से जुड़े लोगों के ठिकानों पर ईडी ने कार्रवाई की है. देश के तीन राज्यों में उसकी टीम छापेमारी कर रही है. शाम को साढ़े चार बजे सरकार के घटक दलों झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के विधायकों की बैठक होनी है, इससे पहले हुई इस कार्रवाई से राजनीतिक और प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मच गया है. सूत्र बता रहे हैं कि धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के मीडिया सलाहकार अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू समेत कई लोगों के ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने छापेमारी की है. जिन लोगों के यहां छापेमारी चल रही है, उसमें प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी और राजनीतिक दल के नेता शामिल हैं. ईडी की टीम ने अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के रांची स्थित ठिकानों पर दबिश दी है, तो साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के राजस्थान के ठिकानों के साथ-साथ साहिबगंज स्थित सरकारी आवास पर भी छापेमारी की है. हेमंत सोरेन के करीबी माने जाने वाले आर्किटेक्ट बिनोद कुमार के रांची एवं खोडानिया ब्रदर्स के यहां साहिबगंज में छापेमारी चल रही है. पूर्व विधायक पप्पू यादव के देवघर स्थित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है, तो साहिबगंज के डीएसपी राजेंद्र दुबे के हजारीबाग एवं अन्य ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दबिश दी है. अभय सरावगी के कोलकाता स्थित ठिकानों पर रेड चल रही है, तो रांची में सिपाही अवधेश कुमार के यहां भी केंद्रीय जांच एजेंसी की टीम पहुंची है.

रांची समेत 12 ठिकानों पर ईडी की कार्रवाई

ईडी की टीम ने रांची समेत 12 ठिकानों पर बुधवार (तीन जनवरी) को सुबह-सुबह छापेमारी की कार्रवाई शुरू की. केंद्रीय एजेंसी की यह कार्रवाई अवैध खनन मामले से जुड़ी है. ईडी की इस कार्रवाई से अवैध खनन मामले से जुड़े लोगों में हड़कंप मच गया है. ईडी ने सुबह-सुबह रातु रोड स्थित अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के आवास पर छापेमारी की. उसने रांची के करीब आधा दर्जन ठिकानों पर छापा मारा है. ग्रिड आर्किटेक्ट के मालिक विनोद सिंह के पिस्का मोड़ स्थित आवास पर रेड चल रही है. इसके अलावा अरगोड़ा में भी ईडी की टीम के पहुंचने की सूचना है.

Also Read: साहिबगंज में तीन दिनों से सीबीआई की जांच जारी, अवैध खनन केस में ईडी के गवाह विजय हांसदा से जुड़ा है मामला

हजारीबाग में राजेंद्र दुबे के घर पहुंची ईडी की टीम

हजारीबाग शहर के शिवपुरी मोहल्ले में साहिबगंज में पदस्थापित डीएसपी राजेंद्र दुबे के घर पर ईडी की टीम छापेमारी कर रही है. राजेंद्र दुबे 1994 बैच के दरोगा हैं. वह प्रमोटी डीएसपी हैं. सुबह-सुबह ईडी की टीम उनके घर पहुंची. इसके बाद न तो किसी को उनके घर के अंदर जाने दिया जा रहा है, न ही किसी को घर से बाहर आने की अनुमति दी जा रही है.

रांची में इन लोगों के ठिकानों पर चल रही रेड

झारखंड की राजधानी रांची में अभिषेक प्रसाद उर्फ पिंटू के रातू रोड स्थित घर पर छापेमारी की कार्रवाई चल रही है, जबकि विनोद सिंह के पिस्का मोड़ स्थित नीचांचल कंपाउंड में भी ईडी की टीम पहुंची है. कृष्णापुरी में रोशन सिंह का घर है, तो रांची स्थित बिरसा मुंडा जेल में कार्यरत जमादार अवधेश सिंह के घर भी केंद्रीय जांच एजेंसी ने छापेमारी की है.

Also Read: अवैध खनन घोटाला व मनी लॉन्ड्रिंग मामला : CBI 15 पन्नों के दस्तावेज व 5 फाइलें लेकर की साहिबगंज से रांची लौटी
देवघर, साहिबगंज, कोलकाता, राजस्थान में भी रेड

पूर्व विधायक राजकिशोर यादव उर्फ पप्पू यादव के देवघर में ब्रह्म समाज रोड स्थित आवास पर छापेमारी चल रही है. साहिबगंज के उपायुक्त रामनिवास यादव के जयपुर स्थित दो पैतृक मकान पर भी ईडी की रेड चल रही है. साहिबगंज में खुडानिया बंधुओं के ठिकानों पर कार्रवाई जारी है, तो पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में जीडब्ल्यूई मारिए के पास अभय सरावगी के घर छापामारी चल रही है.

Also Read: Jharkhand ED Raid LIVE: पिंटू और विनोद सिंह के ठिकानों पर तलाशी जारी, मंगाया प्रिंटर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें