1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. cyber crime latest news this is the plan of the national team the police will now deal with cyber criminals of jamtara model of jharkhand grj

Cyber Crime Latest News : झारखंड के जामताड़ा मॉडल के साइबर अपराधियों से अब ऐसे निबटेगी पुलिस, नेशनल टीम का ये है प्लान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Cyber Crime Latest News : झारखंड के जामताड़ा मॉडल के साइबर अपराधियों से  निबटेगी पुलिस
Cyber Crime Latest News : झारखंड के जामताड़ा मॉडल के साइबर अपराधियों से निबटेगी पुलिस
प्रतीकात्मक तस्वीर

Cyber Crime Latest News Update, Jharkhand News, रांची : अब जामताड़ा मॉडल के साइबर अपराध और अपराधियों से निबटने के लिए देश की पुलिस साझा रणनीति बनाकर काम करेगी. इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर टीम बनेगी, जो संयुक्त कार्रवाई करने में एक-दूसरे की मदद करेगी. टीम में झारखंड, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार और दूसरे राज्यों के सदस्य भी होंगे. यह निर्णय दिल्ली में विभिन्न राज्यों के पुलिस अधिकारियों व साइबर एक्सपर्ट्स की बैठक में लिया गया.

Jharkhand Cyber Crime News: झारखंड पुलिस के एडीजी अभियान नवीन कुमार सिंह और सीआइडी एसपी अंजनी कुमार झा बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली गये थे. सामान्य तौर पर झारखंड में जामताड़ा या आसपास के जिलों के साइबर अपराधी किसी के एकाउंट से रुपये निकालने के बाद इसे दूसरे राज्य में रहनेवाले लोगों के एकाउंट में ट्रांसफर कर देते हैं. विशेष कर पश्चिम बंगाल, यूपी, बिहार और दूसरे राज्यों में रहने वाले लोगों के एकाउंट में. साइबर अपराध से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

अगर उत्तर प्रदेश के किसी आदमी से साइबर अपराधियों द्वारा झारखंड से रुपये की ठगी की जाती है, तो यूपी पुलिस को उसके केस में अनुसंधान में झारखंड पुलिस सहयोग करेगी. इसी तरह अगर झारखंड के किसी साइबर अपराधी द्वारा किसी व्यक्ति के एकाउंट से रुपये निकाल कर उसे पश्चिम बंगाल के किसी व्यक्ति के एकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है, तो बंगाल पुलिस झारखंड पुलिस को सहयोग करेगी.

Jharkhand Cyber Crime Update: वर्ष 2020 में जनवरी के आरंभ से लेकर 25 दिसंबर 2020 तक झारखंड पुलिस ने साइबर अपराध पर नियंत्रण के लिए बड़े पैमाने पर कार्रवाई की थी. उस दौरान राज्य में कुल 1022 साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी हुई थी. इनमें जामताड़ा से 156, गिरिडीह से 142 और देवघर से 419 साइबर अपराधी शामिल थे. इसके अलावा उनके पास से कई सामान बरामद हुए थे. लेकिन इसके बावजूद साइबर अपराधी आये दिन नये- नये तरीके ईजाद कर लोगों को अपने झांसे में लेते हैं. इसके बाद उनके एकाउंट से रुपये की निकासी कर लेते हैं या ऑनलाइन शॉपिंग कर लेते हैं.

Jharkhand में 3200 लोगों को लगा कोरोना वैक्सीन, नक्सलियों के बिछाए लैंडमाइन पर पड़ा महिला का पैर, ब्लास्ट में मौत

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें