1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. coronavirus in jharkhand rapid antigen mass testing drive in ranchi on 1 september 2020 in ranchi district of jharkhand 30 teams to collect sample for corona test at 20 centers mth

Coronavirus in Jharkhand: कोरोना जांच के लिए 1 सितंबर, 2020 को रांची में चलेगा अभियान, 20 सेंटर पर 30 टीमें करेंगी सैंपल कलेक्शन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सोमवार (31 अगस्त, 2020) को झारखंड में रिकॉर्ड 2,475 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई.
सोमवार (31 अगस्त, 2020) को झारखंड में रिकॉर्ड 2,475 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई.
Prabhat Khabar

रांची : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के नियंत्रण एवं इससे बचाव के प्रयास रांची जिला में लगातार जारी हैं. कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए जिला में मंगलवार (1 सितंबर, 2020) को 20 जगहों पर 30 टीमें कोरोना की जांच के लिए लोगों के सैंपल लिये जायेंगे. रांची के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह विशेष जांच अभियान चलेगा.

रांची के उप विकास आयुक्त अनन्य मित्तल की देख-रेख में मंगलवार को जिला में 20 जगहों पर विशेष जांच शिविर का आयोजन किया गया है. इस संबंध में सोमवार (31 अगस्त, 2020) को रैपिड एंटीजेन मास टेस्टिंग कार्यक्रम के लिए गठित टीमों की ब्रीफिंग बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम, मोरहाबादी में की गयी.

जिला में 20 स्थानों पर 30 टीमें सैंपल कलेक्शन करेंगी. आम जन सुबह 10ः00 बजे से शाम 06ः00 बजे तक कोरोना की जांच के लिए कैंप में अपना सैंपल दे सकेंगे. ब्रीफिंग के दौरान सदर अनुमंडल पदाधिकारी लोकेश मिश्रा ने टेस्टिंग हेतु सैंपल कलेक्शन और जांच के लिए गठित 30 टीम के सभी सदस्यों को मास टेस्टिंग के संचालन के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये.

रांची के एडीओ ने सभी टीमों को बताया कि जांच लिए सैंपल देने जो लोग आयेंगे, उनके नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि ध्यानपूर्वक अंकित करें. सभी आवश्यक जानकारी लेकर एसआरएफ आइडी बनायें, साथ ही बॉयोमेडिकल वेस्ट का डिस्पोजल सावधानी से करें, ताकि संक्रमण का खतरा न हो.

सदर अनुमंडल पदाधिकारी ने प्रतिनियुक्त टेस्टिंग टीम, मजिस्ट्रेट एवं को-ऑर्डिनेटिंग ऑफिसर को संबोधित करते हुए कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कैंप में सैंपल कलेक्शन के दौरान सोशल डिस्टैंसिंग का अनुपालन एवं मास्क का इस्तेमाल सुनिश्चित करायें. टेस्टिंग टीम पीपीइ किट, ग्लव्स इत्यादि सभी सुरक्षा के उपस्कर से लैस रहेंगे, ताकि उनके ऊपर संक्रमण का कोई खतरा न हो.

सभी 20 केंद्रों पर मेडिकल टीम

इन सभी 20 केंद्रों पर प्रत्येक टीम के साथ आवश्यकतानुसार मेडिकल टीम को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. रैपिड एंटीजेन टेस्ट एवं आरटीपीसीआर के माध्यम से कोविड-19 से संक्रमित/संदिग्ध व्यक्तियों के जांच के लिए बनायी गयी टीम में लैब टेक्नीशियन, एमपीडब्ल्यू, डाटा एंट्री ऑपरेटर, एएनएम आदि शामिल हैं. ज्ञात हो कि 18 अगस्त, 2020 को चलाये गये मास टेस्ट ड्राइव में 10,100 लोगों के सैंपल की जांच की गयी थी. इनमें 248 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे.

उपायुक्त ने की लोगों से जांच कराने की अपील

उपायुक्त रांची ने लोगों से अपील की है कि जो भी अपने आस के केंद्र पर टेस्ट सैंपल देने पहुंचें, वह कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करें, बिना मास्क पहने टेस्ट सेंटर पर नहीं पहुंचें अन्यथा आपको लौटा दिया जा सकता है. इसके अलावा सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों का अवश्य पालन करें. लाइन में खड़े होने हेतु तैयार किये गये घेरे में ही खड़े हों.

इन 20 जगहों पर लगेगा कैंप

  1. सीएमपीडीआई, रांची

  2. जिला स्कूल, शहीद चैक, रांची

  3. स्वागत बैंक्वेट हॉल, हरमू, रांची

  4. रामलखन यादव कॉलेज, कोकर

  5. डोरंडा काॅलेज, डोरंडा

  6. क्राउन पब्लिक स्कूल, रातू रोड, रांची

  7. वेयर हाउस, नियर कांके

  8. प्रखंड कार्यालय, रातू

  9. राज्य जलछाजन प्रषिक्षण केंद्र, नगड़ी

  10. बुनियादी स्कूल, प्रखंड कार्यालय नामकुम के पास

  11. सीएचसी, सिल्ली

  12. सीएचसी, अनगड़ा

  13. सीएचसी पिस्का, ओरमांझी

  14. 10़2 हाई स्कूल, सोसई आश्रम, मांडर

  15. बॉयज मिडिल स्कूल, बेड़ो

  16. वीर बुद्धुभगत इंटर कॉलेज, चान्हो

  17. अनुमंडल अस्पताल, बुंडू

  18. सीएचसी लापुंग

  19. सीएचसी, तमाड़

  20. सीएचसी, सोनाहातू

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें