1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. congress tractor rally latest updates targeted on central government modi govt farmer protest famr law kisan andolan rpn singh jharkhand hindi news ranchi hazaribagh prt

ट्रैक्टर रैली में फूटा कांग्रेस का गुस्सा, केंद्र सरकार पर जमकर साधा निशाना, आंदोलन को लेकर कही यह बात

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Tractor Rally: कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर जमकर साधा निशाना
Tractor Rally: कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर जमकर साधा निशाना
पीटीआई, प्रतीकात्मक तस्वीर

Tractor Rally, Farmer Protest, Congress on Kisan Andolan, Modi Government, Latest Updates, Hindi News: कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी व कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आरपीएन सिंह ने सवाल किया है कि क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की आय दोगुना करने का वायदा डीजल का दाम बढ़ा कर करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि किसानों का ट्रैक्टर, पंप सेट, डीजल से चलता है. महंगाई बढ़ने से किसान सबसे अधिक परेशान हो रहे हैं. किसानों का दर्द केंद्र सरकार को समझ में नहीं आता है. भाजपा नेताओं को शो-रूम और ट्रैक्टर के बीच का फर्क का पता ही नहीं है. उद्योगपतियों से संपर्क रहने के कारण सभी ट्रैक्टर शो-रूम के लगते हैं. श्री सिंह शनिवार को हजारीबाग स्थित गांधी मैदान मटवारी में कांग्रेस के किसान सम्मेलन सह ट्रैक्टर रैली को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार ने 77 हजार करोड़ रुपये किसानों का ऋण माफ किया था. एमएसपी खत्म नहीं करने की बात प्रधानमंत्री करते हैं, तो इस पर कानून क्यों नहीं बनाते हैं. भाजपा ने हमेशा किसानों को कमजोर करने का काम किया है. यह लड़ाई कांग्रेस-भाजपा की नहीं किसानों की है. भाजपा की केंद्र सरकार तीनों काले कानून को जब तक वापस नहीं लेती है, कांग्रेस किसानों के आंदोलन में साथ रहेगी व किसानों की आवाज बुलंद करेगी.

  • भाजपा ने हमेशा किसानों को कमजोर करने का काम किया : आरपीएन सिंह

  • केंद्र में आते ही भाजपा ने किसानों के पक्ष के कानूनों को कमजोर किया : डॉ उरांव

  • कृषि कानून में अनाज के भंडारण का समय निर्धारित नहीं : आलमगीर आलम

  • केवल जुमले से नहीं होनेवाला है नये भारत का निर्माण : बादल पत्रलेख

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि हिंदुस्तान में कृषि व्यवसाय नहीं, संस्कृति रही है. भाजपा देश की संस्कृति को नष्ट करना चाहती है. आजादी से पहले और बाद में भी किसानों के साथ कांग्रेस रही है. 2014 में भाजपा ने केंद्र में आते ही किसानों के पक्ष के कानूनों को कमजोर करना शुरू कर दिया है. दिल्ली में बैठे किसानों के दर्द को झारखंड के किसान समझ रहे हैं. किसानों के पक्ष में आंदोलन जारी रहेगा.

कांग्रेस विधायक दल के नेता व ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि कृषि कानून में अनाज के भंडारण का समय निर्धारित नहीं है. इससे किसानों में व आम जनता में भय का माहौल है कि बड़े उद्योगपति भंडारण कर महंगाई बढ़ा देंगे. 90 दिन से किसान सड़कों पर बैठे हुए हैं, लेकिन प्रधानमंत्री मन की बात में किसानों के दर्द का बयान नहीं कर रहे हैं.

कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि झारखंड के किसान आंदोलन की आवाज दिल्ली तक पहुंचेगी. नये भारत का निर्माण जुमला से नहीं होगा. तीन काला कानून वापस जब तक नहीं होगा, तब तक झारखंड की धरती पर किसानों के समर्थन में कांग्रेस का आंदोलन जारी रहेगा. किसान सम्मेलन को राज्यसभा सांसद धीरज साहू, विधायक इरफान अंसारी, अंबा प्रसाद, उमाशंकर अकेला, ममता देवी, अनूप सिंह, पूर्णिमा सिंह, एआइसीसी सचिव प्रणव झा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, केएन त्रिपाठी समेत पार्टी के कई नेताओं ने संबोधित किया.

नेता-कार्यकर्ताओं से आज फीडबैक लेंगे अारपीएन सिंह : कांग्रेस पार्टी की ओर से आयोजित किसान सम्मेलन सह ट्रैक्टर रैली में हिस्सा लेने आये प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह रविवार को पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं से सरकार व संगठन के कार्यों का फीडबैक लेंगे. साथ राज्य सरकार के बजट व बंगाल चुनाव को लेकर पार्टी के वरीय नेताओें के साथ चर्चा करेंगे. रविवार को शाम को वे दिल्ली रवाना होंगे.

रैली में शामिल हुए महानगर कांग्रेस के कार्यकर्ता: केंद्र सरकार द्वारा लागू तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर कांग्रेस की ट्रैक्टर किसान महारैली में रांची महानगर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता भी शामिल हुए. इसका नेतृत्व महानगर अध्यक्ष संजय पांडे ने किया. श्री पांडे ने कहा कि केंद्र सरकार के काले कानूनों से देश का किसान, हर वर्ग और आम जनता सीधे तौर पर प्रभावित हो रही है.

रैली में भाग लेने वालों में उदय प्रताप, सोनाल शांति, कमल ठाकुर, दीपक ओझा, मोहम्मद नइम, कुमार रोशन, अजय सिंह, अजीत पंडित, विशाल सिंह, नितिन शर्मा, संजीव महतो, डॉ पीके मेहता, लालू यादव, चंदन कुमार पांडे, बंटी सिंह, अजय जैन, मेहताब , मोहसिन दानिश, राजकुमार सिंह, सूरज साहू, जावेद अख्तर, सोहेल अख्तर शामिल थे़

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें