1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. ranchi
  5. christians celebrate the holy festival good friday remembering lord jesus while worshiping the cross smj

ईसाई धर्मावलंबियों ने पवित्र पर्व गुड फ्राइडे मनाया, क्रूस उपासना करते हुए प्रभु यीशु को किया याद

ईसाई मसीहियों ने क्षमा, दया, त्याग, प्रेम और अनुग्रह का पर्व गुड फ्राइडे के रूप में मनाया गया. इस मौके पर क्रूस उपासन करते हुए प्रभु यीशु को याद किया गया. साथ ही शुभ शुक्रवार का संदेश भी दिया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: गुड फ्राइडे के मौके पर क्रूस उपासना करते हुए प्रभु यीशु को किया याद.
Jharkhand news: गुड फ्राइडे के मौके पर क्रूस उपासना करते हुए प्रभु यीशु को किया याद.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: रांची के मैक्लुस्कीगंज कैथोलिक चर्च में ईसाई धर्मावलंबियों ने गुड फ्राइडे मनाया. मसीहियों ने क्षमा, दया, त्याग, प्रेम और अनुग्रह के इस पर्व में क्रूस उपासना करते हुए प्रभु यीशु को याद किया. इस मौके पर धर्म विधि कराते हुए मुख्य अनुष्ठाता पुरोहित गुलशन मिंज ने अपने उपदेश में कहा कि धर्म विधि की मुख्य घटना है पवित्र क्रूस पर यीशु मसीह के दुःख भोग व मरण को याद करना.

प्रभु यीशु आज भी हमारे साथ हैं

पवित्र शुक्रवार को गुड फ्राइडे के नाम से भी जाना जाता है. इसका अर्थ है शुभ शुक्रवार. वास्तव में यह सबसे बड़ा दिन है. प्रभु यीशु हमारे द्वारा किये गये पापों के पश्चाताप के लिए क्रूस पर चढ़ गये और यह विलाप करने कि बात नहीं, बल्कि खुशी कि बात कही गयी, क्योंकि प्रभु यीशु आज भी हमारे साथ हैं.

प्रभु यीशु के बलिदान को किया याद

इस मौके पर अनुष्ठाता द्वारा शब्द समारोह, पवित्र सुसमाचार, विभिन्न मतलबों के लिए निवेदन एवं विशेष प्रार्थनाएं, पवित्र संस्कार, पवित्र क्रूस की उपासना कर प्रभु यीशु के बलिदान मार्ग के 14 स्थानों पर किये गये प्रेम, बलिदान और आत्मीयता भाव को प्रार्थनाओं के माध्यम से स्मरण किया गया. इसके बाद क्रूस का चुंबन एवं अनुयाइयों के बीच परम प्रसाद का वितरण के बाद सामूहिक आशीर्वाद लेते हुए समारोह का समापन हुआ. सभी विधियों में लपरा पल्ली पुरोहित अजय मिंज, फादर विल्फ्रेड एवं ब्रदर सुजीत ने सहयोग किया.

इस मौके पर इनकी रही उपस्थिति

इस अवसर पर पुष्पा खलखो, तोबियास बाड़ा,संतोष भेंगरा, सिस्टर जूलिया, सिस्टर बिरजिन्या, सिस्टर सुधा, विजय कुजूर, वाल्सन किसनौद, अशियानी टोप्पो, विनय टोप्पो, कैमिल मिंज, मेरी बाड़ा, मर्टिना मगही, कोर्नेलुईस खेस, रिया टोप्पो, रोशनी एक्का, अनीमा लकड़ा, अमीत मिंज, अजय मिंज, कुसूम खेस, रेजीना तिर्की, सुनील कुजूर, विंसेन्ट खेस, अनिमा एक्का सहित मसीही समुदाय के लोग उपस्थित थे.

Posted By: Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें