15.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यझारखण्डझारखंड: कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, हेमंत सरकार ने लिया निर्णय

झारखंड: कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, हेमंत सरकार ने लिया निर्णय

आर्चबिशप कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का निधन चार अक्तूबर को इलाज के क्रम में फादर कांस्टेंट लीवंस हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मांडर में हो गया था. तब से उनका पार्थिव शरीर अस्पताल के ही मॉर्चरी में सुरक्षित रखा गया था. अंतिम दर्शन को लेकर मंगलवार को उनका पार्थिव शरीर संत मारिया गिरजाघर लाया गया.

रांची: कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ रांची में 11 अक्टूबर को होगा. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार की ओर से इसका निर्णय लिया गया है. आपको बता दें कि आर्चबिशप कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए मंगलवार को मांडर के फादर कांस्टेंट लीवंस हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर से रांची के पुरुलिया रोड स्थित संत मरिया महागिरजाघर लाया गया. मांडर से रांची के पुरुलिया रोड तक 33 किमी की उनकी पार्थिव शरीर यात्रा के दौरान सड़क पर मानव शृंखला बनायी गयी. मांडर से कंदरी मोड़ तक चान्हो व मांडर पल्ली के लोगों ने मानव शृंखला बनायी. कंदरी मोड़ से ब्रांबे तक सिदरौल व नवाटांड़ पल्ली, ब्रांबे से मखमंदरो तक ब्रांबे व मखमंदरो पल्ली, मखमंदरो से रिंग रोड तक कुड़ू व लोहरदगा पल्ली, रिंग रोड से दलादली चौक तक बनहोरा व दिघिया पल्ली, दलादली से कटहल मोड़ तक सपारोम व पतराचौली पल्ली, कटहल मोड़ से अरगोड़ा तक हरमू व सिंगपुर पल्ली, अरगोड़ा से सुजाता चौक तक डोरंडा व प्रभात तारा धुर्वा पल्ली और सुजाता चौक से कैथेड्रल तक रांची पल्ली के सदस्यों ने मानव शृंखला बनायी. जगह-जगह पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी. गौरतलब है कि आर्चबिशप कार्डिनल टोप्पो का निधन चार अक्तूबर को इलाज के क्रम में फादर कांस्टेंट लीवंस हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, मांडर में हो गया था. तब से उनका पार्थिव शरीर अस्पताल के ही मॉर्चरी में सुरक्षित रखा गया था.

मांडर से निकली पार्थिव शरीर यात्रा

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ 11 अक्टूबर को किया जाएगा. संत मारिया गिरजाघर में उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है. दिवंगत कार्डिनल की पार्थिव शरीर यात्रा मंगलवार की सुबह मांडर से प्रस्थान की. पार्थिव शरीर को विशेष वाहन में रखा गया. इसके बाद दोपहिया और चारपहिया वाहनों के काफिला द्वारा एस्कॉर्ट करते हुए पुरुलिया रोड स्थित संत मरिया महागिरजाघर तक उनका पार्थिव शरीर लाया गया.

Also Read: झारखंड: कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का पार्थिव शरीर यात्रा लाया जाएगा रांची, एनएच-75 रहेगा वन-वे

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो के पार्थिव शरीर यात्रा की दी गयी थी सूचना

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो के पार्थिव शरीर यात्रा की जानकारी रांची के डीसी, एसडीओ, एसएसपी, ग्रामीण एसपी व स्थानीय प्रशासन को दी गयी थी. इधर, स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार को प्रस्तावित कार्डिनल की पार्थिव शरीर यात्रा को देखते हुए सुबह 10:00 बजे मांडर में एनएच-75 में आवागमन को वन-वे करने का निर्णय लिया था.

Also Read: VIDEO: कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो के अंतिम दर्शन को उमड़ा जनसैलाब

संत मरिया महागिरजाघर में पार्थिव शरीर का दफन संस्कार

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का अंतिम दर्शन मंगलवार को रात 8 बजे तक किया जा सकेगा. अगले दिन यानी बुधवार को सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक भी यह दर्शनार्थ रहेगा. दोपहर 1:00 बजे से रांची के लोयला मैदान में कार्डिनल के सम्मान में मिस्सा अर्पित की जायेगी. इसके बाद संत मरिया महागिरजाघर में पार्थिव शरीर का दफन संस्कार होगा. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने कार्डिनल का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ करने का निर्णय लिया है.

Also Read: झारखंड से कब लौट रहा है मानसून, विदाई से पहले होगी बारिश! दुर्गा पूजा से पहले कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

इन जगहों पर बनायी गयी मानव शृंखला

कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो की पार्थिव शरीर यात्रा के दौरान जगह-जगह पर मानव शृंखला बनायी गयी. मांडर से उनका पार्थिव शरीर रांची लाया गया. आर्चबिशप कार्डिनल तेलेस्फोर पी टोप्पो का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए मंगलवार को मांडर के फादर कांस्टेंट लीवंस हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर से रांची के पुरुलिया रोड स्थित संत मरिया महागिरजाघर लाया गया. मांडर से रांची के पुरुलिया रोड तक 33 किमी की उनकी पार्थिव शरीर यात्रा के दौरान सड़क पर मानव शृंखला बनायी गयी. मांडर से कंदरी मोड़ तक चान्हो व मांडर पल्ली के लोगों ने मानव शृंखला बनायी. कंदरी मोड़ से ब्रांबे तक सिदरौल व नवाटांड़ पल्ली, ब्रांबे से मखमंदरो तक ब्रांबे व मखमंदरो पल्ली, मखमंदरो से रिंग रोड तक कुड़ू व लोहरदगा पल्ली, रिंग रोड से दलादली चौक तक बनहोरा व दिघिया पल्ली, दलादली से कटहल मोड़ तक सपारोम व पतराचौली पल्ली, कटहल मोड़ से अरगोड़ा तक हरमू व सिंगपुर पल्ली, अरगोड़ा से सुजाता चौक तक डोरंडा व प्रभात तारा धुर्वा पल्ली और सुजाता चौक से कैथेड्रल तक रांची पल्ली के सदस्यों ने मानव शृंखला बनायी. जगह-जगह पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गयी.

Also Read: झारखंड: ED ने फिर लिखी चिट्ठी, 10 मामलों में हेमंत सोरेन सरकार द्वारा की गयी कार्रवाई की मांगी जानकारी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें