यात्रियों को रांची रेलवे स्टेशन पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली : रांची रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को जल्दी ही उच्चगति की वाई-फाई सेवा का लाभ मिल सकेगा. रेलवे की इस साल के अंत तक देश के 100 सबसे व्यस्त स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराने की प्रतिबद्वता के तहत इस योजना को क्रियान्वित किया जाएगा . रेलटेल, गूगल के सहयोग से जयपुर और रांची समेत देश के चार स्टेशनों में वाई-फाई सेवा शुरू करेगी. इस साल के अंत तक देश के 400 स्टेशनों पर यह सेवा उपलब्ध करायी जाएगी.

हाल में ही सबसे पहले मुंबई सेन्ट्रल स्टेशन पर इस प्रकार की उच्चगति वाली वाईफाई सेवा शुरू की गयी है. इस स्टेशन पर रोजाना आने वाले हजारों यात्री इस सेवा का लाभ ले सकते हैं. रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुंबई सेन्ट्रल स्टेशन के बाद जयपुर, इलाहाबाद, रांची और पटना में इस प्रकार की उच्चगति वाली वाई-फाई सेवा शुरूकी जाएगी. रेलवे की दूरसंचार अनुषंगी रेलटेल स्टेशनों पर फाइबर नेटवर्क के जरिये वाईफाई सेवा प्रदान करेगी.
इस सेवा को रेलवायर वाई-फाई के नाम से उपलब्ध कराया जाएगा. रेलवायर वाई-फाई की बेहतरीन इंटरनेट सेवा सभी यात्रियों को स्मार्टफोन के जरिये नि:शुल्क उपलब्ध होगी. इसे सेवा के जरिये उपयोक्ता ट्रेन के प्रतीक्षा समय में बहुत आसानी से वीडियो देख सकेंगे और डाउनलोड कर सकेंगे. यात्री किसी किताब अथवा यात्रा के दौरान खेल आदि को भी डाउनलोड कर सकते हैं. रेलवे के अनुसार इस साल के अंत तक देश के 100 स्टेशनों पर लाखों यात्री विश्वस्तरीय उच्चगति वाली इंटरनेट सेवा की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें