28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची का तापमान 40 के पार, प्रचंड गरमी की चपेट में पूरा झारखंड

राज्य में गरमी और बढ़ सकती है रांची : पूरा राज्य भीषण गरमी ङोल रहा है. राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से पार हो गया है. न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेसि के आसपास है. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में हीट वेव (गरम हवा) चलने की चेतावनी जारी […]

राज्य में गरमी और बढ़ सकती है
रांची : पूरा राज्य भीषण गरमी ङोल रहा है. राज्य के करीब-करीब सभी जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि से पार हो गया है. न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री सेसि के आसपास है. मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य में हीट वेव (गरम हवा) चलने की चेतावनी जारी की है. गरम हवा का असर कई जिलों में होगा. इसका असर जनजीवन पर पड़ेगा. सबसे ज्यादा असर उत्तर प्रदेश और बिहार से लगे जिलों में होगा. शनिवार को गढ़वा का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया.
राजधानी का अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेसि व न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेसि रिकार्ड किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने अगले छह दिनों तक तापमान और बढ़ने की उम्मीद जतायी है. राजधानी का अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेसि के बीच होगी. न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेसि के आसपास होगा.
हो सकते हैं बीमार
रांची : मौसम में अचानक बदलाव हुआ है. तेज धूप एवं गरम हवा से लोग परेशान हैं. घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. सुबह आठ बजे से ही तेज धूप के साथ गरम हवाएं चलनी शुरू हो जा रही है, जिससे सड़कों पर सन्नाटा पसरा जा रहा है. एक्का-दुक्का लोग ही सड़कों पर नजर आ रहे हैं. बाइक एवं कार में चलने में भी परेशानी हो रही है. ऐसे मौसम में हल्की सी लापरवाही भी बीमारी का कारण बन सकती है. डॉक्टरों के अनुसार गरम हवा की चपेट में आने से हीट स्ट्रोक की आशंका सबसे ज्यादा है, इसलिए सावधानी बरतना जरूरी है.
ओपीडी में पहुंचने लगे है लोग
धूप एवं गरम हवाओं ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. रिम्स के मेडिसिन विभाग के ओपीडी एवं सदर अस्पताल के ओपीडी में कई मरीज मौसमी बीमारी का इलाज करने पहुंचे है. किसी को बुखार तो किसी को उलटी-दस्त की शिकायत है.
वहीं निजी अस्पतालों के ओपीडी में ऐसे मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. प्रभावती अस्पताल के फिजिशियन डॉ मनोज द्विवेदी ने बताया कि दो तीन दिन से मौसमी बीमारी की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. उलटी-दस्त के साथ-साथ बुखार की समस्या ले कर लोग आ रहे है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें