29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : उत्कृष्ट विद्यालय प्रवेश परीक्षा में 37309 विद्यार्थी हुए शामिल, सीएम हेमंत सोरेन ने दी शुभकामनाएं

झारखंड के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन के लिए 37,309 परीक्षार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए. सबसे अधिक देवघर में 3915 परीक्षार्थी इस चयन परीक्षा में शामिल हुए. इस मौके पर परीक्षार्थी समेत उनके अभिभावक काफी उत्साहित दिखें.

Jharkhand News: जमशेदपुर निवासी रूबी दास को अब उम्मीद है कि उनकी बेटी अंजना दास भी इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई कर सकेगी. रूबी दास अपनी होनहार बेटी को आर्थिक समस्या की वजह से सीबीएसई संबद्धता प्राप्त स्कूल में पढ़ाई कराने में सक्षम नहीं थी, लेकिन मुख्यमंत्री के पहल पर शुरू की गई उत्कृष्ट विद्यालयों ने बेटी को अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा प्राप्त करने का रास्ता साफ कर दिया. यह कहते हुए रूबी दास का गला रूंध जाता है. ऐसे ही हजारों अभिभावकों के सपने अब आकार लेने लगा है.

37,309 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

मंगलवार 30 मई, 2023 को राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयाें में एडमिशन के लिए 37309 विद्यार्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए. इस प्रवेश परीक्षा को लेकर परीक्षार्थियों के साथ-साथ उनके अभिभावकों में भी काफी उत्साह देखा गया. वहीं, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सभी परीक्षार्थियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी.

अभिभावाकों ने ऐतिहासिक पहल को सराहा

मालूम हो कि झारखंड में पहली बार सरकारी स्कूलों का कायाकल्प कर उत्कृष्ट विद्यालय बनाने की मुख्यमंत्री के सार्थक प्रयास के बाद अभिभावकों में अपने बच्चे-बच्चियों के नामांकन को लेकर खासा उत्साह दिख रहा है. काफी संख्या में अभिभावकों द्वारा उत्कृष्ट विद्यालय की इस ऐतिहासिक पहल को सराहा जा रहा है.

Also Read: जल्दी करें! झारखंड के उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन के लिए आवेदन की तारीख हो रही समाप्त, पढ़ें डिटेल्स

हर ओर दिखा उत्साह

प्रवेश परीक्षा देने आये बच्चों और उनके माता-पिता में खासा उत्साह देखने को मिला. कई माता-पिता के लिए यह भावुक क्षण भी था. उनका सपना साकार हो रहा था. गरीबी उनके बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करने में अब आड़े नहीं आयेगी.

11,986 सीट के लिए चयन परीक्षा में 37,309 परीक्षार्थी हुए शामिल

राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में कुल 11,986 उपलब्ध सीट के लिए चयन परीक्षा में कुल 37,309 विद्यार्थी शामिल हुए। सबसे अधिक देवघर में 3915 परीक्षार्थी शामिल हुए. इसके अलावा पलामू में 3344, लोहरदगा 2517, चतरा में 2352, सरायकेला- खरसावां में 1818, गिरिडीह में 1693, पूर्वी सिंहभूम में 1638, रामगढ़ में 1607 और रांची में 1554 विद्यार्थी शामिल हुए.

बढ़ाई गई थी आवेदन जमा करने की समय सीमा

बता दें कि अभिभावकों की मांग को देखते हुए उत्कृष्ट विद्यालयों में आवेदन जमा करने की समय सीमा 25 मई, 2023 तक बढ़ाई गई थी. इसी के तहत मंगलवार 30 मई, 2023 को चयन परीक्षा का आयोजन हुआ. अब प्रथम मेधा सूची सात जून को जारी होगा एवं 12 जून से मेधा सूची के अनुसार नामांकन शुरू होगा.

Also Read: झारखंड : टाटा स्टील में निकली ट्रेनी इंजीनियर की बहाली, इस तारीख तक करें आवेदन

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें