34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नये साल में रांची नगर निगम क्षेत्र में 2665 सीएनजी ऑटो को मिलेगा परमिट

ग्रीन एंड क्लीन राजधानी अभियान. आरटीए सचिव ने जारी किया आदेश

रांची : ग्रीन एंड क्लीन रांची अभियान के तहत परिवहन विभाग नये साल (2021) में रांची नगर निगम क्षेत्र में 2665 सीएनजी ऑटो को परमिट जारी करेगा. परमिट के लिए 30 दिसंबर 2020 तक आवेदन मांगा गया है. दक्षिणी छोटानागपुर प्रादेशिक परिवहन प्राधिकार रांची, चौथा तल्ला, रूम नंबर 402, बी-ब्लॉक, समाहरणालय भवन के पते पर डाक से आवेदन भेजा जा सकता है.

कोरोना के कारण यह व्यवस्था विभाग की ओर से लागू की गयी है. इस संबंध में आरटीए सचिव निरंजन कुमार ने आदेश जारी किया है.

आरटीए सचिव द्वारा जारी किये गये आदेश के तहत सीएनजी परमिट वाले ऑटो रांची नगर निगम क्षेत्र के 20 किलोमीटर के दायरे में चलेंगे. जिन वाहन मालिक के नाम से ड्राइविंग लाइसेंस होगा, उन्हें प्राथमिकता दी जायेगी.

सीएनजी ऑटो का परमिट लेने के लिए आवेदनकर्ता को रांची नगर निगम का स्थायी या अस्थायी निवासी होना जरूरी होगा. ऐसा नहीं होने पर आवेदनकर्ता का निगम क्षेत्र में खुद का कार्यालय होना चाहिए. परमिट के लिए आवेदक को 300 रुपये जमा करने होंगे. ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन संबंधी कागजात, निगम क्षेत्र का निवास प्रमाण पत्र आदि का स्व-अभिप्रमाणित दस्तावेज आवेदन के साथ जमा करने होंगे. जांच में कागजात सही नहीं पाये जाने पर परमिट रद्द कर दिया जायेगा.

एक परिवार में एक ही ऑटो का परमिट मिलेगा :

परिवहन विभाग के मुताबिक, वैसे वाहन मालिक या परमिटधारी जिन्हें पूर्व से रांची नगर निगम क्षेत्र के लिए ऑटो का परमिट जारी है, उन्हें नया सीएनजी ऑटो का परमिट जारी नहीं किया जायेगा. साथ ही माता-पिता, पुत्र, पुत्री, पति-पत्नी के नाम से पूर्व से ऑटो का परमिट निर्गत है, तो उन्हें भी नगर निगम क्षेत्र के लिए नया सीएनजी ऑटो परमिट नहीं मिलेगा.

यदि कोई आवेदक धोखाधड़ी करके नया सीएनजी ऑटो का परमिट लेता है, तो उसका नया व पुराना सीएनजी ऑटो परमिट दोनों को ही रद्द कर दिया जायेगा. साथ ही उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जायेगी. आवेदक को परमिट के लिए शपथ पत्र दायर करना होगा. इसके पीछे विभाग का उद्देश्य है रोजगार को बढ़ावा देना. पुरानी मालिकाना व्यवस्था को समाप्त करना. पहले एक ही व्यक्ति 10-12 ऑटो का परमिट ले लेता था और भाड़े पर ऑटो चलवाता था.

चार पंप से प्रतिदिन चार हजार किलो सीएनजी की खपत :

रांची में चार पंप से सीएनजी की सप्लाई की जा रही है. इसमें कोकर स्थित चड्ढा पेट्रोल पंप, ओरमांझी स्थित मधुवन विहार पंप, खुखरी पेट्रोल पंप डोरंडा व हटिया स्थित सकलदीप पेट्रोल पंप शामिल हैं. चारों से प्रतिदिन औसतन चार हजार किलो सीएनजी की खपत होती है. फिलवक्त राजधानी में 1873 सीएनजी वाहन चल रहे हैं.

30 दिसंबर तक मांगा गया है आवेदन, फरवरी से अब तक 900 ऑटो को दिया गया है सीएनजी का परमिट

आरटीए सचिव निरंजन कुमार ने कहा कि रांची में बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने को लेकर वर्ष 2015 में हाइकोर्ट ने डीजल-पेट्रोल से चलने वाले 2335 परमिटधारी से ज्यादा ऑटो चालाने पर रोक लगा दी थी. परिवहन विभाग के सचिव ने कोर्ट के निर्देश के तहत आदेश जारी किया था.

इसके मद्देनजर फरवरी से ही वैसे ऑटो जिनकी 10 वर्ष की समय अवधि समाप्त हो गयी है, उनके परमिट को रद्द कर उनकी जगह नया सीएनजी ऑटो का परमिट जारी किया जा रहा है. अब तक 10 साल पुराने 850 से 900 ऑटो का परमिट सीएनजी ऑटो परमिट में कनवर्ट किया गया है. विभाग की मंशा भविष्य में पूरी तरह से सीएनजी आधारित ऑटो सेवा लाने की है. इसके अलावा 2665 नया सीएनजी ऑटो का परमिट जारी किया जायेगा.

posted by : sameer oraon

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें