38.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आम बजट से झारखंड को होगा बड़ा लाभ, रांची में बोले सांसद जयंत सिन्हा

रांची : हजारीबाग के सांसद और पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने आम बजट को लोक कल्याणकारी, ऐतिहासिक और सर्वस्पर्शी करार दिया. कहा कि इससे झारखंड को बड़ा लाभ होगा. रविवार को राजधानी रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए श्री सिन्हा ने ये बातें कहीं. हजारीबाग के सांसद ने कहा […]

रांची : हजारीबाग के सांसद और पूर्व केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने आम बजट को लोक कल्याणकारी, ऐतिहासिक और सर्वस्पर्शी करार दिया. कहा कि इससे झारखंड को बड़ा लाभ होगा. रविवार को राजधानी रांची में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए श्री सिन्हा ने ये बातें कहीं. हजारीबाग के सांसद ने कहा कि बजट में देश के सभी आर्थिक विषयों का समाधान समाहित है.

उन्होंने कहा कि यह बजट किसान, महिला, मध्यम वर्ग के साथ-साथ उद्योग जगत के भी हित में है. इस बहजट में सबका साथ, सबका विकास के संकल्प को ही आगे बढ़ाते हुए सबके लाभ की चिंता वित्त मंत्री ने की है. श्री सिन्हा ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में भी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है. यही वजह है कि राजकोषीय घाटा 3.8% पर नियंत्रित रहा, महंगाई और ब्याज दर बढ़ने की आशंकाएं निर्मूल साबित हुई.

श्री सिन्हा ने कहा कि मध्यम वर्ग के 15 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले करदाताओं को इस बजट से बड़ा लाभ मिलेगा. इनके लिए 40 हजार करोड़ रुपये का तोहफा सरकार ने दिया है. बड़े उद्योगों के लिए टैक्स का सरलीकरण करके सरकार ने उन्हें प्रोत्साहित किया है. सरकारी बैंकों के पूर्णतः सुरक्षित होने के बावजूद सुरक्षा गारंटी एक लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है. करदाताओं के लिए चार्टर बनाकर उनकी समस्याओं का समाधान एक सराहनीय पहल है.

पूर्व वित्त राज्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में किसानों की आय को 2022 तक दोगुना करने की दिशा में कई सार्थक पहल किये गये हैं. वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में किसानों के लिए 16 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की है. इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी. उन्होंने कहा कि झारखंड के परिप्रेक्ष्य में बात करें, तो बजट के दूरगामी असर होंगे. झारखंड में खुशहाली बढ़ेगी, राज्य का नाम विश्व पटल पर दर्ज होगा.

उन्होंने कहा कि झारखंड की जनजातीय परंपरा, कला और संस्कृति का गौरवशाली इतिहास है. केंद्र सरकार ने राज्य के लिए बजट में विश्वस्तरीय म्यूजियम बनाने का प्रावधान किया है. इसे देखने के लिए दुनिया भर से जनजातीय समुदाय के लोगों के साथ-साथ अन्य लोग भी आयेंगे. यह प्रदेश जनजातीय संस्कृति के केंद्रबिंदु के रूप में उभरेगा. श्री सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड में आदिवासी विश्वविद्यालय खोलने के लिए भी हरसंभव मदद को तैयार है.

एयरपोर्ट के जरिये देश के शहरों से जुड़ा झारखंड

जयंत सिन्हा ने कहा कि देश में 100 नये एयरपोर्ट का निर्माण होगा. इस योजना में झारखंड के प्रमुख शहरों देवघर, दुमका, बोकारो, धनबाद, डालटनगंज, हजारीबाग और जमशेदपुर को भी शामिल किया गया है. किसानों के लिए किसान रेल एवं कृषि उड़ान सेवा की शुरुआत होगी, तो झारखंड की पैदावार राज्य के एक जिले से दूसरे जिले और देश के अन्य राज्यों तक पहुंचेगी, जिसका फायदा किसानों को होगा.

श्री सिन्हा ने कहा कि सफेद और नीली क्रांति के माध्यम से दूध एवं मछली का उत्पादन दोगुना करने का लक्ष्य बजट में रखा गया है. साथ ही गांव की बुनियादी सुविधाओं में विकास के साथ-साथ किसानों को अन्नदाता के साथ-साथ अब ऊर्जा दाता बनाने का भी प्रयास शुरू हुआ है. किसान अपनी बंजर भूमि का उपयोग सौर ऊर्जा के उत्पादन के लिए कर सकेंगे, जो ग्रिड से जुड़ा रहेगा. यह ऊर्जा के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा. किसानों को उद्यमी भी बनायेगा. प्रेस वार्ता में प्रदेश महामंत्री एवं विधायक अनंत ओझा, प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव के साथ प्रदेश मीडिया प्रभारी शिवपूजन पाठक भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें