34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : कोल्हान की 13 सीटों पर होगी सेंधमारी की लड़ाई

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की लड़ाई दूसरे चरण में कोल्हान प्रमंडल और दक्षिणी छोटानागपुर पहुंचेगी. विस चुनाव की यह लड़ाई सत्ता की सीढ़ी तय कर सकती है. कोल्हान की 13 सीटों पर सेंधमारी की लड़ाई होगी, तो छोटानागपुर की सात सीटों पर जमीन बचाने का संघर्ष तेज है. दूसरे चरण की 20 सीटों में […]

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव की लड़ाई दूसरे चरण में कोल्हान प्रमंडल और दक्षिणी छोटानागपुर पहुंचेगी. विस चुनाव की यह लड़ाई सत्ता की सीढ़ी तय कर सकती है. कोल्हान की 13 सीटों पर सेंधमारी की लड़ाई होगी, तो छोटानागपुर की सात सीटों पर जमीन बचाने का संघर्ष तेज है. दूसरे चरण की 20 सीटों में आठ-आठ सीटों पर भाजपा व झामुमो की सीटिंग हैं. दोनाें ही दल एक-दूसरे के गढ़ में घुसपैठ की तैयारी में हैं.
दूसरे चरण के चुनाव पर सबकी नजर होगी. जमशेदपुर पूर्वी सबसे हॉट सीट बन गयी है. इस सीट पर भाजपा से मुख्यमंत्री रघुवर दास हैं, वहीं उनके सामने सरयू राय निर्दलीय खड़े हैं.
रघुवर सरकार में मंत्री रहे बागी सरयू निर्दलीय लड़ रहे हैं. वहीं, इस चुनाव में खूंटी से मंत्री नीलकंठ मुंडा और सिसई से दिनेश उरांव को अपनी जमीन बचाने की चुनौती होगी. दूसरे चरण में दो सीटें तमाड़ और जुगसलाई आजसू की सीटिंग सीट रही है. तमाड़ में आजसू के विधायक रहे विकास मुंडा अब झामुमो के टिकट पर मैदान में हैं. वहीं, जुगसलाई से आजसू से मंत्री रहे रामचंद्र सहिस को अपनी सीट चुनावी भंवर से बाहर निकालनी है. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा चक्रधरपुर से अपने विरोधियों से जूझ रहे हैं.
भाजपा ने सीटिंग आठ में चार व झामुमो ने तीन सीट पर उतारे नये चेहरे : भाजपा ने अपनी आठ सीटिंग सीट में से चार सीट व झामुमो ने तीन सीट पर नये चेहरे मैदान में उतारे हैं. झामुमो के आठ विधायकों में से कुणाल षाड़ंगी पार्टी छोड़ कर बहरागोड़ा से भाजपा प्रत्याशी के तौर पर चुनाव मैदान में हैं.
इन्हें भाजपा छोड़ कर झामुमो का दामन थामनेवाले समीर मोहंती चुनौती दे रहे हैं. वहीं, झामुमो ने चक्रधरपुर के विधायक शशि भूषण सामड़ व तोरपा विधायक पौलुस सुरीन का टिकट काटा है. पौलुस सुरीन इस बार जहां निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं विधायक शशिभूषण सामड़ झाविमो के प्रत्याशी हैं. झामुमो के तीन नये चेहरों में समीर मोहंती, सुखराम उरांव व सुदीप गुड़िया शामिल हैं.
भाजपा के खाते में रही आठ सीटिंग सीटों में से चार विधायकों का टिकट काटा गया है. इसमें मंत्री रहे सरयू राय, लक्ष्मण टुडू, गंगोत्री कुजूर व विमला प्रधान शामिल हैं. इनकी जगह पार्टी ने नये चेहरों को मैदान में उतारा है. इसमें देवेंद्र सिंह, देवकुमार धान, श्रद्धानंद बेसरा व लखन मार्डी शामिल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें