26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

री-लोकेट बूथों तक वोटरों को पहुंचाने के लिए मुफ्त सवारी

रांची : राज्य में किसी वजह से बदले गये मतदान केंद्रों (री-लोकेटेड बूथों) तक मतदान के लिए लाने के लिए निशुल्क वाहनों की व्यवस्था प्रदान की जायेगी. राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी (सीइसी) विनय कुमार चौबे ने सभी उपायुक्त सह जिला निर्वाची पदाधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश दिये हैं. कहा है कि मतदान केंद्र की […]

रांची : राज्य में किसी वजह से बदले गये मतदान केंद्रों (री-लोकेटेड बूथों) तक मतदान के लिए लाने के लिए निशुल्क वाहनों की व्यवस्था प्रदान की जायेगी. राज्य के मुख्य चुनाव पदाधिकारी (सीइसी) विनय कुमार चौबे ने सभी उपायुक्त सह जिला निर्वाची पदाधिकारियों को इससे संबंधित निर्देश दिये हैं. कहा है कि मतदान केंद्र की जानकारी नहीं होने की वजह से कोई मतदाता अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहना चाहिए. वाहन मतदाता को उनके घरों से लाकर मतदान केंद्रों तक पहुंचायेगा.

श्री चौबे ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये उपायुक्तों से कहा कि हेलीड्रॉपिंग लोकेशन कॉर्डिनेट करने के लिए सभी लोकेशन का री-वेरीफिकेशन करायें. इसके लिए भवन निर्माण विभाग के पदाधिकारी और विशेषज्ञों की सेवा लें. उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक संबंधित विभाग के साथ कॉर्डिनेट करें. निर्धारित लोकेशन पर हेलीकॉप्टर की लैंडिंग को लेकर किसी तरह की गलतफहमी नहीं होनी चाहिए.
टोकन सिस्टम का सफल क्रियान्वयन हो : मुख्य चुनाव पदाधिकारी ने मतदान कर्मियों को आयोग द्वारा मतदान केंद्र के लिए निर्धारित लेआउट के मुताबिक अपने-अपने मतदान कक्ष के अंदर बैठने के निर्देश दिये. कहा कि पहले चरण में कुछ मतदान केंद्रों में वोटरों के बैठने की समुचित व्यवस्था नहीं होने की रिपोर्ट मिली है.
इस वजह से टोकन सिस्टम के बाद भी मतदान के लिए मतदाता क्यू में खड़े थे. आने वाले चरणों के चुनाव में मतदान केंद्रों पर टोकन सिस्टम के सफल क्रियान्वयन का समुचित इंतजाम किया जाये.
वेबकास्टिंग की एक दिन पूर्व ट्रायल की जाये
सीइसी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कलस्टर प्वाइंट पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये. श्री चौबे ने कहा कि वेबकास्टिंग के लिए चिह्नित बूथों को मतदान के एक दिन पूर्व खोल कर ट्रायल किया जाये. मतदान के दिन किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए.
विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाये गये डिस्पैच सेंटर में मतदानकर्मियों के लिए एक ट्रेनिंग कियोस्क में दो इवीएम व वीवीपैट की व्यवस्था सुनिश्चित करें. प्रत्याशियों द्वारा निष्पक्ष मतदान को लेकर जाहिर की गई चिंता के आलोक में सीआरपीएफ की प्रतिनियुक्ति या वेबकास्टिंग की व्यवस्था कर मतदान प्रक्रिया की नियमित मॉनिटरिंग करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें