34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

डैमों की स्थिति चिंताजनक, गर्मी में बढ़ सकती है परेशानी, गोंदा और हटिया में पिछले साल से कम पानी

गेतलसूद भी केवल दो फीट बढ़ा रांची : राजधानी के डैमों का जलस्तर चिंताजनक संकेत दे रहा है. रांची में तीन डैमों गोंदा, हटिया और गेतलसूद (रुक्का) से पानी की आपूर्ति की जाती है. इन तीन में से दो हटिया और गोंदा डैम का जलस्तर पिछले वर्ष की तुलना में कम है. हटिया डैम का […]

गेतलसूद भी केवल दो फीट बढ़ा
रांची : राजधानी के डैमों का जलस्तर चिंताजनक संकेत दे रहा है. रांची में तीन डैमों गोंदा, हटिया और गेतलसूद (रुक्का) से पानी की आपूर्ति की जाती है. इन तीन में से दो हटिया और गोंदा डैम का जलस्तर पिछले वर्ष की तुलना में कम है.
हटिया डैम का जलस्तर 15 फीट से अधिक गिर गया है. गोंदा डैम में भी पिछले साल से 6.5 फीट कम पानी है. सिकिदरी हाइडल पॉवर प्रोजेक्ट को पानी नहीं देने के फैसले की वजह से गेतलसूद डैम के जलस्तर में गत वर्ष से दो फीट की वृद्धि हुई है. लेकिन, यह वृद्धि पूरी गर्मी के दौरान शहर में सामान्य जलापूर्ति के लिए पर्याप्त नहीं है.
गाद की वजह से एक सीमा तक ही जलापूर्ति संभव : राहत की बात यह है कि शहर करे पानी देनेवाले तीनों डैमों में न्यूनतम जलस्तर से अधिक पानी है. लेकिन, इसका यह अर्थ नहीं कि इनमें जलापूर्ति के लिए पर्याप्त पानी है. दशकों से पूरी सफाई नहीं होने की वजह से डैमों में गाद जमा हो गया है. गाद के कारण एक सीमा तक ही डैमों के पानी का उपयोग जलापूर्ति के लिए किया जा सकता है. उसके बाद भी जलापूर्ति जारी रखने पर लोगों को दूषित पानी मिलेगा.
राजधानी के तीनों डैमों का मौजूदा जलस्तर
डैम अधिकतम न्यूनतम 21 सितंबर 2019 21 सितंबर 2018 पिछले वर्ष की तुलना
जलस्तर जलस्तर को जलस्तर को जलस्तर में कमी या वृद्धि
गेतलसूद 1936 फीट 1914 फीट 1928 फीट सात इंच 1926 फीट तीन इंच दो फीट चार इंच की वृद्धि
गोंदा 2128 फीट 2107 फीट 2120 फीट दो इंच 2126 फीट नौ इंच छह फीट सात इंच की कमी
हटिया 2200 फीट 2161 फीट 2176 फीट आठ इंच 2192 फीट 05 इंच 15 फीट नौ इंच की कमी
गर्मियों में हो सकती है पानी की राशनिंग
हटिया और गोंदा डैम में जलस्तर की कमी शहर में पानी की राशनिंग संभव है. हालांकि, शहर के बड़े हिस्से को पानी की आपूर्ति गेतलसूद डैम से की जाती है. गेतलसूद के वर्तमान जलस्तर देखते हुए राशनिंग की कोई जरूरत महसूस नहीं की जा रही है. लेकिन, हटिया और गोंदा डैम की स्थिति चिंताजनक है.
हटिया डैम के जलस्तर को लेकर बैठक आज
पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव आराधना पटनायक ने हटिया डैम को लेकर 23 सितंबर को महत्वपूर्ण बैठक बुलायी है. बैठक में हटिया डैम के जल स्तर में आयी कमी को लेकर चर्चा की जायेगी. हटिया डैम से पानी की राशनिंग को लेकर भी बैठक में फैसला लिया जा सकता है.
डैमों का जलस्तर पिछले वर्ष की तुलना में कम होने का मुख्य कारण बारिश में कमी होना है. वैसे मेरी समझ से राशनिंग की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए. रुक्का डैम में पर्याप्त पानी है. वहां से हटिया डैम से जलापूर्ति वाले क्षेत्रों में भी पानी पहुंचाया जा सकता है.
सुशील कुमार, कार्यपालक अभियंता, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें