27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीआइडी अफसरों ने जाति व पता बदल कर जमीन खरीदी, पढ़ें यह खास रिपोर्ट

शकील अख्तर रांची : अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) के अधिकारियों ने अपनी जाति और पता बदल कर गृह निर्माण स्वावलंबी सहकारी समिति की जमीन अलग-अलग जगहों पर खरीदी है.इस मामले में अब तक सीआइडी अधिकारी मंगता पूर्ति और शैलेंद्र कुमार का नाम सामने आया है. मंगता पूर्ति ने जमीन खरीदने में अपनी जाति कहीं ‘हो’, […]

शकील अख्तर
रांची : अपराध अनुसंधान विभाग (सीआइडी) के अधिकारियों ने अपनी जाति और पता बदल कर गृह निर्माण स्वावलंबी सहकारी समिति की जमीन अलग-अलग जगहों पर खरीदी है.इस मामले में अब तक सीआइडी अधिकारी मंगता पूर्ति और शैलेंद्र कुमार का नाम सामने आया है. मंगता पूर्ति ने जमीन खरीदने में अपनी जाति कहीं ‘हो’, तो कहीं ‘मुंडा’ बतायी है. इसी तरह शैलेंद्र कुमार की जाति कहीं कुर्मी, तो कहीं भूमिहार बतायी गयी है.

सीआइडी के कर्मचारियों के लिए बनायी गयी इस गृह निर्माण समिति में मंगता पूर्ति(रिटायर्ड इंस्पेक्टर) निदेशक थे. उनके नाम पर कांके अंचल के सिमलिया में और ओरमांझी अंचल के आनंदी ग्राम में कुल 2.12 एकड़ जमीन खरीदी गयी है. सिमलिया गांव में जमीन खरीदने के लिए डीड में मंगता पूर्ति की जाति ‘हो’ और पता रातू लिखा गया. सिमलिया में इस अधिकारी के नाम पर वर्ष 2008 में 49 डिसमिल ( खाता नंबर 107, प्लॉट नंबर 1294) जमीन खरीदी गयी. जमीन की बिक्री फकीरा उरांव, पति उरांव, सुकरा उरांव और घसिया उरांव ने की थी. वहीं, ओरमांझी अंचल में वर्ष 2012 में 7.65 लाख रुपये में 1.63 एकड़ जमीन मंगता पूर्ति के नाम पर खरीदा गया. इसके डीड में मंगता पूर्ति का जाति मुंडा और पता आनंदी ग्राम बताया गया. उन्होंने यह जमीन स्वर्गीय टीकू मुंडी की पत्नी मोसमात सोहराइ मुंडा और पुत्र हिरदु मुंडा से (प्लॉट नंबर 1621,1623,1601,1602,1619) खरीदी थी.

शैलेंद्र कुमार का कारनामा
गृह निर्माण समिति की जमीन खरीदने के लिए शैलेंद्र कुमार को कहीं कुर्मी, तो कहीं भूमिहार जाति का बताया गया. वर्ष 2015 में अजय कुमार से समिति के लिए जमीन खरीदने के दौरान शैलेंद्र सिंह( समिति के निदेशक वित्त) और बैजनाथ सिंह( समिति के सीइओ) के नाम का इस्तेमाल किया गया.
ओरमांझी अंचल में 1.46 एकड़ जमीन की खरीद से संबंधित दस्तावेज में शैलेंद्र कुमार की जाति भूमिहार और बैजनाथ सिंह की जाति कुशवाहा बतायी गयी. ओरमांझी अंचल में ही खाता नंबर 294 की जमीन शैलेंद्र कुमार, महेश राम पासवान और बैजनाथ सिंह के नाम पर खरीदी गयी. इसमें शैलेंद्र कुमार की जाति भूमिहार के बदले कुर्मी बतायी गयी. महेश राम पासवान की जाति कुर्मी और बैजनाथ सिंह की जाति कुशवाहा बतायी गयी.
-गृह निर्माण समिति ने कांके में 10 व ओरमांझी में 32 एकड़ जमीन खरीदी सीआइडी के कर्मचारियों को आवास निर्माण के लिए जमीन मुहैया कराने के उद्देश्य से गृह निर्माण समिति का गठन वर्ष 2003 में हुआ था. समिति में कुल 432 सदस्य हैं. समिति ने कांके और ओरमांझी अंचल में कुल 42 एकड़ जमीन खरीदी है. जमीन की खरीद दो चरणों में की गयी. पहले चरण में कांके अंचल में 10 एकड़ और दूसरे चरण में ओरमांझी अंचल में 32 एकड़ जमीन खरीदी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें