रांची : 43 घरों में मिले डेंगू व चिकनगुनिया के लार्वा, स्वाइन फ्लू की संदिग्ध मरीज की हालत स्थिर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
रांची : स्वास्थ्य विभाग और रांची नगर निगम की सर्विलांस टीम ने मंगलवार को वार्ड 16, 21 और 23 के घरों की जांच की. टीम ने वार्ड 16 में कर्बला चौक, वार्ड 21 में मसीह चौक व महतो कोचा और वार्ड 23 की कुर्बान गली व बसार टोली के कुल 247 घरों की जांच की.
इनमें से 43 घरों में डेंगू के लार्वा पाये गये. टीम ने इन घरों में रखे 1580 कंटेनर की जांच की, जिसमें 78 में मलेरिया और डेंगू दोनों के लार्वा मिले. इस दौरान जांच करने गयी टीम ने लोगों से अपील की कि वे अपने घरों के आसपास में पानी को जमा न होने दें.
स्वाइन फ्लू की संदिग्ध मरीज की हालत स्थिर
रांची : मेडिका में भर्ती स्वाइन फ्लू की संदिग्ध महिला की हालत स्थिर है. इलाज कर रहे डॉ विजय मिश्रा ने बताया कि महिला एक निजी अस्पताल में भर्ती थी. वहां से करीब पांच दिन पहले उसका ब्लड सैंपल जांच के लिए मेडिका भेजा गया था.
जांच में महिला को स्वाइन फ्लू के लक्षण पाये गये. इसके बाद उसे टेमी फ्लू की दवा शुरू कर दी गयी. वहां भर्तीहोने से पहले महिला इरबा के एक अस्पताल में भर्ती थी. वहां से उसे आलम अस्पताल भेजा गया था. इलाज के कुछ दिन बाद वह गुरुनानक अस्पताल में भर्ती हुई. वहां भी उसको टेमी फ्लू की दवा दी गयी. वहां से परिजन उसे मेडिका ले आये, जहां उसे क्रिटिकल केयर विभाग में भर्ती कराया गया है. एक सप्ताह से टेमी फ्लू दवा देने पर अब मरीज ठीक है. दोबारा स्वाइन फ्लू की जांच इसलिए नहीं कराया गया, क्याेंकि रिपोर्ट अब निगेटिव आयेगी. निमोनिया का लक्षण है, लेकिन निमोनिया से पीड़ित नहीं कहा जा सकता है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें