27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश में योजनाओं के क्रियान्वयन में पहला, स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में रांची को मिला तीसरा स्थान

शहरों में किये जा रहे कार्यों की रियल टाइम रैंकिंग की जा रही है रांची : देश में योजनाओं के क्रियान्वयन में राजधानी रांची को पहला स्थान मिला है़ वहीं स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में रांची को तीसरा स्थान मिला है़ स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के विभिन्न शहरों में किये जा रहे कार्यों […]

शहरों में किये जा रहे कार्यों की रियल टाइम रैंकिंग की जा रही है
रांची : देश में योजनाओं के क्रियान्वयन में राजधानी रांची को पहला स्थान मिला है़ वहीं स्मार्ट शहरों की रैंकिंग में रांची को तीसरा स्थान मिला है़ स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत देश के विभिन्न शहरों में किये जा रहे कार्यों की रियल टाइम रैंकिंग में रांची को तीसरा स्थान मिला है.
हालांकि, रैंकिंग की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है. रांची की वास्तविक (बेसलाइन) रैंकिंग 31 है. हाल के दिनों में स्मार्ट सिटी परियोजना में बेहतर कार्य की वजह से सात जनवरी को जारी की गयी रियल टाइम रैंकिंग में रांची को तीसरा स्थान दिया गया है. यह बेसलाइन रैंकिंग की तुलना में 28 पायदान बेहतर है.
देश के लगभग 100 शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर रैंकिंग की जाती है. पिछले वर्ष भारत सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग में रांची ने क्रमशः छठा व सातवां स्थान प्राप्त किया था. लंबे समय तक केंद्र सरकार की ओर से कोई रैंकिंग जारी नहीं की गयी थी. स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर जारी हालिया रैंकिंग में रांची अब देशभर में तीसरे पोजीशन पर है. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड ने इसे शहर के लिए गर्व की बात करार दिया है.
राजधानी में कई कार्य किये गये
हाल के दिनों में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत राजधानी में कई कार्य किये गये हैं. एरिया बेस्ड डेवलपमेंट के तहत किये जाने वाले विकास कार्यों में रोड, ड्रेनेज, सीवरेज, बिजली आपूर्ति आदि को लेकर करीब 750 करोड़ रुपये की कार्य योजना का टेंडर फाइनल किया गया है.
कमांड कंट्रोल एंड कम्यूनिकेशन सेंटर के लिए लगभग 150 करोड़ रुपये का टेंडर खोला गया है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार की ओर से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कई प्रोजेक्ट तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. इन सभी कार्यों की वजह से राजधानी की रैंकिंग में अपेक्षाकृत सुधार संभव हो सका है. रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन लिमिटेड के सीएमडी अजय कुमार सिंह और सीइओ आशीष सिंहमार ने पूरी टीम को बधाई देते हुए कार्य की गति और तेज कर रैंकिंग में और सुधार के प्रयास से संबंधित निर्देश दिये हैं.
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर इंफोर्समेंट अफसरों की छुट्टियां रद्द की गयीं
रांची : स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर नगर निगम के उप नगर आयुक्त संजय कुमार ने निगम के सभी इंफोर्समेंट अफसरों की छुट्टियां रद्द कर दी है. जारी आदेश में उप नगर आयुक्त ने कहा है कि सभी ऑफिसर रविवार सहित राजपत्रित अवकाश के दिन भी ड्यूटी पर रहेंगे.
उन्होंने सभी अफसराें को निर्देश दिया है कि आवासीय क्षेत्र में भवन निर्माण सामग्री सड़क किनारे गिराने वालों पर कार्रवाई करें तथा व्यावसायिक क्षेत्रों की दुकानों में शत प्रतिशत डस्टबीन रखवाना सुनिश्चित करें. अगर कोई अपनी दुकान के आसपास गंदगी फैलाता है, तो उससे जुर्माना वसूलें. खुले में मल-मूत्र त्याग करनेवालाें से भी जुर्माना वसूलें. वहीं जितने भी बड़े प्रतिष्ठान हैं, वहां कंपोस्टिंग मशीन हर हाल में लगायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें