33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : दावा, 11वीं रसायनशास्त्र का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले एक दिन पहले आउट

रांची : 12 अप्रैल से शुरू हुई कक्षा 11वीं की परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले ही आउट होने का दावा किया जा रहा है. बुधवार को होनेवाली रसायन शास्त्र की परीक्षा का प्रश्नपत्र मंगलवार शाम से ही वायरल होने की बात कही जा रही है. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा […]

रांची : 12 अप्रैल से शुरू हुई कक्षा 11वीं की परीक्षा का प्रश्न पत्र परीक्षा से एक दिन पहले ही आउट होने का दावा किया जा रहा है. बुधवार को होनेवाली रसायन शास्त्र की परीक्षा का प्रश्नपत्र मंगलवार शाम से ही वायरल होने की बात कही जा रही है. परीक्षार्थियों का कहना है कि परीक्षा के पहले दिन से ही प्रश्न पत्र आउट हो रहे हैं. 500 से लेकर दो हजार रुपये तक में प्रश्न पत्र बेचे जा रहे हैं. मंगलवार को हुई भौतिकी विषय की परीक्षा का प्रश्न पत्र भी आउट हो गया था.
स्कूल-कॉलेजों की जिम्मेदारी : कक्षा 11वीं की परीक्षा का प्रश्न पत्र झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा उपलब्ध कराया जाता है.
जैक ने परीक्षा शुरू होने से पहले सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय को प्रश्न पत्र उपलब्ध करा दिया था. जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से संबंधित स्कूल-कॉलेजों को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाता है. परीक्षा का प्रश्न पत्र स्कूल-कॉलेज के पास ही रहता है. प्रश्न पत्र की गोपनीयता बनाये रखने की जिम्मेदारी संबंधित स्कूल-कॉलेजों की होती है.
गृह केंद्रों पर होती है परीक्षा
कक्षा 11वीं की परीक्षा गृह केंद्रों पर होती है. परीक्षा के दिन ही प्रश्न पत्र का पैकेट खोलने का निर्देश स्कूल-कॉलेजों को दिया जाता है. रिजल्ट का प्रकाशन भी स्कूल-कॉलेज के स्तर पर ही होता है.
परीक्षा पास करना अनिवार्य
इंटरमीडिएट का शैक्षणिक सत्र दो वर्ष का होता है. वर्तमान में शैक्षणिक सत्र 2017-19 की परीक्षा चल रही है. कक्षा 11वीं की परीक्षा पास करनेवाले विद्यार्थी ही 12वीं में प्रमोट होते हैं. स्कूल-कॉलेजों द्वारा रिजल्ट की जानकारी भी जैक को दी जाती है.
कक्षा 11वीं की परीक्षा को लेकर जैक की ओर से जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को प्रश्न पत्र उपलब्ध कराया जाता है. परीक्षा स्कूल-कॉलेज के स्तर पर होती है. परीक्षा का आयोजन और मूल्यांकन संबंधित स्कूल-कॉलेज द्वारा ही होता है. इसमें जैक की कोई भूमिका नहीं है.
– डॉ अरविंद प्रसाद सिंह, अध्यक्ष जैक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें