29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीटीआर क्षेत्र में बीड़ी पत्ता तस्कर सक्रिय

पलामू जिले के पीटीआर क्षेत्र में बीड़ी पत्ता (केंदू पत्ता) का अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पीटीआर क्षेत्र के छिपादोहर रेंज में सबसे अधिक अवैध तरीके से बीड़ी पत्ता की तुड़ाई हो रही है.

लातेहार. पलामू जिले के पीटीआर क्षेत्र में बीड़ी पत्ता (केंदू पत्ता) का अवैध कारोबार रुकने का नाम नहीं ले रहा है. पीटीआर क्षेत्र के छिपादोहर रेंज में सबसे अधिक अवैध तरीके से बीड़ी पत्ता की तुड़ाई हो रही है. इसके अलावा तस्करों द्वारा जिले के मनिका प्रखंड के अंतर्गत आनेवाले पीटीआर के कुमंडीह सहित कई इलाकों में बीड़ी पत्ता की तुड़ाई करायी जा रही है. तस्कर पीटीआर के घने जंगल में बसे गांव के लोगों से बीड़ी पत्ता तुड़वा कर जंगल के बीच में बने खलिहान में जमा कराते हैं.

नक्सलियों को मिलती है मोटी रकम

बीड़ी पत्ता के अवैध कारोबार से होनेवाली कमाई का एक मोटा हिस्सा नक्सलियों को लेवी के रूप में मिलता है. तस्करों द्वारा स्थानीय स्तर पर मुंशी को रखा जाता है, जो सभी को मैनेज करने में सक्षम होते है. घने जंगल में रहनेवाले लोगों के लिए बीड़ी पत्ता नकद कमाई का माध्यम है. हालांकि वन विभाग ने पीटीआर मे बीड़ी पत्ता का अवैध कारोबार करनेवालों के खिलाफ जानकारी हासिल करने के लिए सभी रेंज में नियंत्रण कक्ष बनाया है. पिछले दिनों विभाग ने छिपादोहर पूर्वी वन क्षेत्र तथा कुमंडीह के जंगल में सूखाये जा रहे बीड़ी पत्ता को जब्त किया था.

क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में पीटीआर के डिप्टी डायरेक्टर प्रजेशकांत जेना ने कहा कि पीटीआर में वन उत्पाद को नुकसान पहुंचाना अपराध है. उन्होंने कहा कि लगातार पीटीआर के सभी रेंज में नजर रखी जा रही है. अवैध बीड़ी पत्ता का कारोबार करनेवालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें