24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजमशेदपुरदुनियाभर में जय श्रीराम: विदेशों में रहनेवाले जमशेदपुरवासी कुछ इस तरह मनाएंगे दीपोत्सव, जानें क्या है तैयारी

दुनियाभर में जय श्रीराम: विदेशों में रहनेवाले जमशेदपुरवासी कुछ इस तरह मनाएंगे दीपोत्सव, जानें क्या है तैयारी

श्री उत्कल दुर्गा पूजा समिति, कदमा द्वारा अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार की शाम 6.00 बजे उत्कल दुर्गा पूजा मैदान, कदमा में भव्य दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम आयोजित किया गया है.

देश भर में ठंड अपने परवान पर है. ऐसे में जब लोग अपने सगे-संबिधियों से पूछते थे कि क्या चल रहा है, तो जवाब मिलता था-यहां तो फॉग चल रहा है. लेकिन, वर्तमान में ट्रेंड बदल गया है. अभी लोग बोल रहे हैं-चारों तरफ राम ही राम हैं. क्या देश, क्या विदेश. हर जगह लोग राम की धुन में रमे हुए हैं. देश से लेकर विदेशों तक अयोध्या में भगवान सियाराम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह व उत्सव का आलम है. देश के एक-एक गांव से नगर के हर एक कोने तक में 22 जनवरी को भव्य कार्यक्रम के साथ भगवान राम के स्वागत के लिए दीपोत्सव व उत्सव मनाने की तैयारी चल रही है. इस मौके को यादगार बनाने के लिए क्या बुजुर्ग, क्या बच्चे और क्या युवा व महिलाएं, हर कोई पूरे जोश के साथ लगा हुआ है. और यह हो भी क्यों ना. आखिर देश के लोगों की 500 साल से चली आ रही मुरादें जो पूरी होने जा रही हैं. ऐसे में एक साथ होली व दिवाली मननी लाजिमी है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश-विदेश में चल रही तैयारियों पर रिपोर्ट.

5,101 दीप प्रज्ज्वलित कर बांटेंगे 151 किलो लड्डू

श्री उत्कल दुर्गा पूजा समिति, कदमा द्वारा अयोध्या में भगवान श्रीराम की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर सोमवार की शाम 6.00 बजे उत्कल दुर्गा पूजा मैदान, कदमा में भव्य दीप प्रज्ज्वलन कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में समिति की ओर से 5,101 दीप प्रज्ज्वलित कर 151 किलो लड्डू का वितरण किया जाएगा. यह जानकारी कमेटी के अध्यक्ष सत्यव्रत महापात्रा ने दी है.

Also Read: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर टाटानगर स्टेशन पर बढ़ायी गयी सुरक्षा, अतिरिक्त बल तैनात

न्यूयार्क टाइम स्क्वायर में प्राण प्रतिष्ठा का होगा लाइव टेलीकास्ट

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दुनियाभर में उत्साह देखा जा रहा है. साकची में पली-बढ़ी स्निग्धा अग्रवाल वर्तमान में पिट्सबर्ग (अमेरिका) में रह रही हैं. वह बताती हैं कि वहां के हिंदुओं में इसको लेकर काफी उत्साह है. पिट्सबर्ग में सभी देवी-देवताओं के कई मंदिर हैं, जिसमें भगवान राम का भी विग्रह है. राम मंदिरों में विशेष पूजा की तैयारी चल रही है. मंदिरों में लाइटिंग भी की जायेगी. इसके अलावा सभी अपने-अपने घरों में पूजा-पाठ भी करवा रहे हैं. उन्होंने बताया कि न्यूयार्क टाइम स्क्वायर में अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के लाइव टेलीकास्ट की चर्चा है. उन्होंने बताया कि सीएटल में तो रामलला के चित्र से सजी कार रैली भी निकाली गयी है. इस तरह भारत की तरह ही यहां के हिंदू भी काफी उत्साहित हैं.

दुबई के मंदिरों में जलेंगे दीये, होगी श्रीराम स्तुति

संजय व निशा चौधरी दुबई में रहते हैं. निशा चौधरी का मायका बाराद्वारी में है. निशा बताती हैं कि दुबई में रहनेवाले भारतीय भी 22 जनवरी का इंतजार कर रहे हैं. सभी बहुत ही उत्साहित हैं. जोरशोर की तैयारी चल रही है. मंदिरों में सुंदरकांड पाठ, श्रीराम स्तुति, हनुमान चालीसा पाठ व आरती के साथ सभी ने सामूहिक रूप से 108 दीये जलाने का संकल्प लिया है. निशा ने बताया कि कार्यक्रम के अंत में सभी के लिए प्रसाद की व्यवस्था रखी गयी है. इस आयोजन में करीब 30 भारतीय शामिल होंगे. निशा चौधरी के पति सीए संजय चौधरी हैं. निशा के भाई विजय आनंद मूनका सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष हैं.

इंग्लैंड के लंदन में भी अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां

इंग्लैंड के लंदन में भी अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां चल रही हैं. मंदिरों को सजाया गया है. लंदन में रहने वाले कदमा निवासी शरद झा, जो कंजर्वेटिव पार्टी के काउंसिलर हैं, खुद विभिन्न मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर की जा रही तैयारियों पर नजर रखे हुए हैं. उनके सौजन्य से कई जगहों पर आयोजन किया जा रहा है. 21 जनवरी को स्लोह हिंदू मंदिर यूके में अयोध्या से कलश लाकर स्थापित किया जायेगा. फिर इसका भ्रमण कराया जायेगा. इसके साथ सोमवार 22 जनवरी को रामधुन, भजन और मंदिर आरती का आयोजन किया जायेगा. इसके साथ श्रद्धालु दीया जलाकर भगवान राम का स्वागत करेंगे. लंदन उत्तर स्थित वॉटफोर्ड वेलमुरुगन मंदिर में 22 जनवरी को विशेष अनुष्ठान का आयोजन किया जा रहा है. इस दिन राम, हनुमान, विष्णु जी की पूजा, हनुमान चालीसा का पाठ होगा व शोभायात्रा निकाली जायेगा. इसके साथ अखंड कीर्तन का भी आयोजन किया जायेगा. इसके साथ भोग वितरण भी किया जायेगा. 100 लोगों के लिए अल्पाहार की व्यवस्था की जा रही है. शरद झा के साथ राजन (मॉरीशस), निशांतन (श्रीलंका), विमल (श्रीलंका), सेंद्रुअन (यूके), कुंदन लाल (रांची) मंदिर कमेटी में शामिल हैं. वहीं, लक्ष्मी नारायण मंदिर लंदन में रामायण कैंप का आयोजन किया जा रहा है. शरद ने अपनी स्कूलिंग लोयोला स्कूल, बिष्टुपुर से की है. शरद ने बताया कि लंदन में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पार्लियामेंट के समक्ष भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. हर दिन लंदन में कुछ न कुछ भगवान राम को लेकर आयोजन हो रहा है.

Also Read: जमशेदपुर: घरों में सजेंगे चांदी के राम दरबार, दीयों की रौशनी से जगमगा उठेगा सरायकेला का यह मंदिर

कनाडा के कैलगरी में उत्साह का माहौल

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कनाडा में रहनेवाले भारतीय में उत्साह का माहौल है. वहां कई परिवारों ने छुट्टी पर रहने का फैसला किया है. कनाडा के कैलगरी में रहनेवाली टेल्को निवासी दीक्षा ने बताया कि वे पति आशु के साथ सुबह से उपवास पर रहेंगी. उनकी काफी सहेलियों ने सुंदरकांड का पाठ आयोजित किया है. मंदिर के उद्घाटन के बाद सब आरती करेंगे. फिर प्रसाद का वितरण होगा. इसके बाद शाम को मंदिर में दीप माला व घर पर भी दीपोत्सव का आयोजन करेंगे. आयोजन में खाने-पीने का भी इंतजाम किया गया है.

नीदरलैंड में कार्यक्रम का ड्रेस कोड है पीला व भगवा

रूपेश अग्रवाल एम्सटर्डम (नीदरलैंड) में रहते हैं. वे पांच से साल से नौकरी के सिलसिले में वहां रह रहे हैं. रूपेश की बहन साकची में रहती हैं. रूपेश ने बताया कि एम्सटर्डम में बसे भारतीय व उनके मित्र मिलकर 22 जनवरी की तैयारी कर रहे हैं. मंदिर के अलावा सामूहिक आयोजन है, जहां श्री राम की तस्वीर को सज्जित कर दीप प्रज्वलित किये जायेंगे. मंदिरों में भी दीप प्रज्ज्वलन का अनुष्ठान आयोजित किया गया है. उस दिन सभी पारंपरिक वेशभूषा में शामिल होंगे. पीला व भगवा ड्रेस कोड रखा गया है. रूपेश ने बताया कि हम भारतीय विदेश में रहकर भी यह संदेश देना चाहते हैं कि राम अयोध्या आ रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें