1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. jamshedpur
  5. from raising a 20 kg baby can also work in kovid care and restaurants this two engineer brothers of jharkhand prepared prt

20 किलो के बच्चे को उठाने से लेकर कोविड केयर और रेस्टोरेंट में भी काम कर सकता है ये रोबोट, झारखंड के दो इंजीनियर भाइयों ने किया तैयार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

आदित्यपुर : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कोविड केयर सेंटर, रेस्टोरेंट व अन्य संभावित जोखिम वाले क्षेत्रों में कार्य संपादित करने के लिए आदित्यपुर के दो इंजीनियर भाइयों रोहित आनंद व साकेत आनंद ने एक रोबोट तैयार किया है. दोनों भाइयों की तीन माह की मेहनत से तैयार रोबोट अस्त्र की लांचिंग शुक्रवार को की गयी. इसकी विशेषता यह है कि यह 360 डिग्री पर घूम सकता है. यह घरेलू से लेकर अन्य कार्यों को संपादित कर सकता है. यह स्वतः आठ दिशाओं में घूम सकता है. रोहित और साकेत ने बताया कि रोबोट वाइ फाइ रेंज में काम करेगा.

मुख्य बातें :-

  • मोबाइल से होगा ऑपरेट, 20 किलो वजन उठाने में है सक्षम

  • कोविड केयर अस्पतालों, घरों, जोखिम वाले क्षेत्रों में काम करने में होगा सहायक

  • 75 हजार की आयी लागत

  • जियाडा के इएमसी में हो सकता है सहायक

75 हजार की आयी लागत : दोनों भाइयों ने बताया कि रोबोट निर्माण करने पर उन्होंने करीब 75 हजार रुपये खर्च किये. फिलहाल यह 20 किलोग्राम तक वजन उठाने की क्षमता रखता है. इसकी क्षमता दो क्विंटल (200 किग्रा) तक बढ़ाने की दिशा में प्रयास जारी है. इसके निर्माण में उपयोग किया गया सामान चेन्नई व मुंबई से मंगाया गया है.

जियाडा के इएमसी में हो सकता है सहायक : दोनों भाइयों ने बताया कि अस्त्र रोबोट जियाडा की ओर से निर्मित इएमसी में सहायक साबित होगा. इसे अधिक उपयोगी बनाने के लिए इसमें दो कैमरा, तीन-चार घंटे चलने वाली बैटरी, तीन तरह के छोटे-छोटे कंप्यूटर लगाये गये हैं.

Post by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें