26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jharkhand News: बर्ड फ्लू को लेकर पूर्वी सिंहभूम प्रशासन भी अलर्ट, एडवाइजरी जारी, सैंपल लेने का आदेश

बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद पूर्वी सिंहभूम प्रशासन भी अलर्ट है. बर्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी है. वहीं, अभियान चलाकर सभी पोल्ट्री फार्म से सैंपलिंग करने का निर्देश दिया है.

Jharkhand News: बोकारो में मुर्गियों की मौत के बाद पूर्वी सिंहभूम में भी बर्ड फ्लू को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी है. पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र कुमार ने पशुपालकों के अलावा पशुपालन चिकित्सकों और कर्मचारियों को अलर्ट किया है. पशुपालन विभाग अभियान चलाकर सभी पोल्ट्री फार्म से सैंपलिंग करेगा. पोल्ट्री फार्म संचालकों को संक्रमण के फैलने के आसार नजर आने पर सूचित करने को कहा गया है.

चिकित्सक और अधिकारियों को भी किया गया अलर्ट

चिकित्सक और अधिकारियों की टीम भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार की गयी है. संक्रमित मुर्गियों के मिलने पर पोल्ट्री फार्म के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र को इंफेक्टेड जोन घोषित करने को कहा गया है. 10 किलोमीटर के दायरे में आने वाले क्षेत्र सर्विलांस जोन में रहेंगे. पशुपालन पदाधिकारी डॉ सुरेंद्र कुमार ने कहा कि पोल्ट्री फार्म में बरती जाने वाली सावधानियों को लेकर एडवाइजरी जारी की गयी है.

बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि

बता दें कि बोकारो में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग गंभीर हो गया है. वहीं, सेंट्रल टीम भी लगातार जांच पड़ताल कर रही है. उन्होंने आसपास के पोल्ट्री फार्म में सैंपलिंग की जानकारी ली. वहीं, स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पोल्ट्री फार्म में हैंडलर एवं कर्मियों को 10 दिनों तक कोरेंटीन में रखने का निर्देश दिया. केंद्रीय टीम की मौजूदगी में प्रक्षेत्र में 1040 अंडे सहित बची मुर्गियों को खत्म किया गया.

Also Read: बोकारो में बर्ड फ्लू को लेकर मची खलबली, दिल्ली व कोलकाता की सेंट्रल टीम ने की जांच, चिकित्सक-कर्मी कोरेंटीन

तीन फरवरी से मुर्गियों की मरने की हुई थी शुरुआत

इधर, बोकारो के जिला पशुपालन सहायक निरीक्षक डॉ प्रदीप कुमार ने बताया कि मुर्गियों के मरने की शुरुआत तीन फरवरी, 2023 से हुई थी. इसके बाद सैंपल जांच के लिए भेजा गया था. 21 फरवरी, 2023 को जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आते हुए बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई थी. हालांकि, उन्होंने कहा कि पैनिक होने की जरूरत नहीं है. लोग सावधानी बरतें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें