झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : एक घंटे तक पूर्वी विस सीट के 30 बूथों की इवीएम की हुई जांच, नहीं मिली गड़बड़ी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जमशेदपुर : पूर्वी जमशेदपुर विधानसभा में इवीएम-मतदान में गड़बड़ी के आरोपों पर स्क्रूटनी के बाद विराम लग गया है.चुनाव अभिकर्ता, प्रत्याशी की मौजूदगी में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रविशंकर शुक्ला, सामान्य प्रेक्षक पार्थ सारथी सेन शर्मा, निर्वाची पदाधिकारी एसडीअो चंदन कुमार द्वारा 30 बूथों के मतदान की जांच-मिलान की. एक घंटे की जांच के बाद कोई गड़बड़ी नहीं पायी गयी. उपायुक्त ने बताया कि कोई गड़बड़ी का मामला नहीं पाया गया. निर्दलीय प्रत्याशी सरयू राय के चुनाव अभिकर्ता ने आठ मतदान केंद्र के मतदान पर आपत्ति की थी. रविवार को दोपहर बाद पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के बूथों की स्क्रूटनी शुरू हुई.
उपायुक्त भी इस दौरान मौजूद थे. 30 मतदान केंद्र, जिसमें छह जहां विधानसभा के अौसत मतदान से 10 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुए थे, 18 जहां विधानसभा के अौसत मतदान से 10 प्रतिशत कम मतदान हुए थे तथा तीन-तीन मतदान केंद्र, जहां इवीएम- वीवीपैट की बदली हुई थी, वहां के पीठासीन पदाधिकारी की डायरी, प्रपत्र 17 ए( कुल मतदान), प्रपत्र 17 सी ( रजिस्टर में मतदाता के कुल हस्ताक्षर) का मिलान किया गया तथा कागजात की पड़ताल की गयी. 30 मतदान केंद्र में कोई गड़बड़ी नहीं पायी गयी. सरयू राय के चुनाव अभिकर्ता द्वारा शिकायत की गयी थी कि आठ मतदान केंद्रों में पीठासीन पदाधिकारी द्वारा पोलिंग एजेंट को कुल मतदान की कॉपी नहीं दी गयी है.
उन्होंने पीठासीन पदाधिकारी के कागजात, प्रपत्र 17 सी समेत पूरे विधानसभा के 17 सी की शीट की मांग की. पदाधिकारियों द्वारा चुनाव आयोग का आदेश होने पर ही पूरे विधानसभा का शीट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया अौर जिन आठ बूथों की आपत्ति दर्ज करायी थी, उस आठ मतदान केंद्र के कुल मतदाता की संख्या अौर कुल पड़े वोट की संख्या अभिकर्ता को लिखा दिया गया.
सरयू राय के अभिकर्ता द्वारा भी पड़ताल पर सहमति व्यक्त की गयी. स्क्रूटनी के दौरान भाजपा के अभिकर्ता मिथलेश यादव, सरयू राय के अभिकर्ता मुकुल मिश्रा, कांग्रेस प्रत्याशी गौरव वल्लभ के अभिकर्ता समरेंद्र तिवारी, शिव सेना प्रत्याशी तारकेश्वर तिवारी, निर्दलीय प्रत्याशी अौर ज्ञान सागर मौजूद थे.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें