25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने किया निरीक्षण, कमियों को दूर करने का निर्देश

स्वास्थ्य विभाग झारखंड के निदेशक प्रमुख डॉ सीके शाही, एडिशनल सेकेटरी डॉ जयकिशोर प्रसाद सहित चार सदस्यीय टीम ने मंगलवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया.

गुमला. स्वास्थ्य विभाग झारखंड के निदेशक प्रमुख डॉ सीके शाही, एडिशनल सेकेटरी डॉ जयकिशोर प्रसाद सहित चार सदस्यीय टीम ने मंगलवार को सदर अस्पताल का ,निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने कॉल सेंटर, पर्ची काउंटर, आयुष्मान भारत, ओपीडी, दंत विभाग, पैथोलॉजी, एक्स-रे, सिटी स्कैन, प्रसव कक्ष व ऑपरेशन कक्ष, एसएनसीयू का अवलोकन किया. निरीक्षण के क्रम में कॉल सेंटर के कर्मी रंजन मुंडा से कॉल सेंटर के कार्य की जानकारी ली. साथ ही कॉल सेंटर में मौजूद सहिया से आभा कार्ड की जानकारी ली. डीएस डॉ अनुपम किशोर को आभा कार्ड का आइसी सभी जगह लगाने व क्यूआर कोड के माध्यम से लोगों का रजिस्ट्रेशन करने की बातें कही. दंत विभाग में डॉ सोनी कुमारी से प्रतिदिन कितने मरीजों को देखने व उपचार की जानकारी ली. इसके बाद टीका केंद्र के अवलोकन में टीका कर्मी से बीसीजी का टीका कितने दिन के बच्चे को कितना एमएल व 28 दिन से अधिक के बच्चों को कितना एमएल देने की बातें पूछी. वहीं टीकाकरण के ऑनलाइन इंट्री की जानकारी ली. निरीक्षण के क्रम में उन्होंने डीएस डॉ अनुपम किशोर से लैब व फार्मेसी को डिजिटल करने का निर्देश दिया. सिटी स्कैन व एक्सरे रूम के कर्मियों को कपड़ें का जूता व शू कवर के साथ प्रयोग करने का निर्देश दिया. एमटीसी के निरीक्षण में इलाजरत बच्चों की माताओं से प्रतिदिन 130 रुपया मिलने व खाना मिलने की जानकारी ली. एमटीसी में बेड खाली देखकर निदेशक प्रमुख ने सीडीपीओ ऑफिस की पर्यवेक्षिका से सामंजस्य बनाकर कुपोषित बच्चों को भरने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि ट्राइबल एरिया है. यहां अधिक कुपोषित बच्चे हैं. इस पर सीएस डॉ राजू कच्छप को डीसी के साथ बैठक कर इसे दुरूस्त करने का निर्देश दिया. इसके बाद प्रसव कक्ष व ऑपरेशन कक्ष का अवलोकन किया. जिसमें पाया कि प्रसव कक्ष में जगह की कमी है. जिसके लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया. इसके बाद एसएनसीयू का निरीक्षण किया. जहां की व्यवस्था देखकर संतोष प्रकट किया. इसके बाद डीएस कार्यालय में बैठकर डीएस ने एनेस्थेटिक चिकित्सक की मांग की. साथ ही अस्पताल की कमियों व जरूरतों से निदेशक प्रमुख को अवगत कराया. मौके पर सीएस डॉ राजू कच्छप, एसीएमओ डॉ. पीके सिन्हा, डीएस डॉ. अनुपम किशोर, डॉ. जितेंद्र कुमार, डॉ. प्रेमचंद्र भगत, प्रधान लिपिक सुकरा उरांव, डैम प्रमोद कुमार, डीपीएम जया रेशमा खाखा, एचएम राजीव कुमार, प्रवीण कुमार, रोहित राज, सानू कुमार, हरिदास राम सहित कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें