32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हजारीबाग में जमीन घोटाला: वन भूमि की खरीद-बिक्री में नेता और अफसर भी

शकील अख्तर रांची : हजारीबाग में 500 एकड़ वन भूमि की खरीद-बिक्री में जिला परिषद सदस्य के परिजन, आजसू नेता, राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के साथ उनके रिश्तेदार भी शामिल हैं. जिले के पूर्व उपायुक्त द्वारा वन भूमि की खरीद-बिक्री से संबंधित तैयार आंकड़ों के विश्लेषण से यह जानकारी मिली है. जिला प्रशासन द्वारा […]

शकील अख्तर
रांची : हजारीबाग में 500 एकड़ वन भूमि की खरीद-बिक्री में जिला परिषद सदस्य के परिजन, आजसू नेता, राज्य प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के साथ उनके रिश्तेदार भी शामिल हैं.
जिले के पूर्व उपायुक्त द्वारा वन भूमि की खरीद-बिक्री से संबंधित तैयार आंकड़ों के विश्लेषण से यह जानकारी मिली है. जिला प्रशासन द्वारा तैयार आंकड़ों के अनुसार, भोला महतो ने खाता नंबर 159 के प्लॉट नंबर 28 और 239 की चार एकड़ जमीन खरीदी. इसकी खरीद गोविंद माली से की गयी. दस्तावेज में भोला महतो के पिता का नाम राम टहल महतो और पता सलगा, केरेडारी दर्ज है. भोला महतो आजसू के नेता और एक पूर्व मंत्री के करीबी बताये जाते हैं.
इंटक नेता प्रीतम सिंह के भाई राम चरितर सिंह ने मुकेश कुमार मेहता और लखेंद्र कुमार को भी वन भूमि बेची है. लखेंद्र कुमार राज्य प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी के भाई और मुकेश कुमार करीबी रिश्तेदार बताये जाते हैं.पंचायत सचिव के पद पर कार्यरत हकीम मियां ने भी अपनी पत्नी शहनाज बानो के नाम पर वन भूमि खरीदी है.
दस्तावेज के अनुसार खाता नंबर 153 के प्लॉट नंबर 104 में से 40 डिसमिल जमीन इलाही मियां से शहनाज बानो के नाम पर खरीदी गयी है.वन भूमि खरीदनेवालों में बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व प्रबंधक विद्यासागर प्रसाद भी शामिल हैं. उन्होंने खाता नंबर 65 के प्लॉट नंबर 220 की तीन एकड़ जमीन हरि महतो से खरीदी है.
स्टील कंपनी को बेची गयी 26 एकड़ जमीन
जिला परिषद सदस्य अनिता सिंह के पुत्र विक्की सिंह ने भी वन भूमि खरीदी है. उन्होंने गनी मियां से खाता नंबर 63 के प्लॉट नंबर 158/167 की 23.5 एकड़ जमीन खरीदी है. दस्तावेज में विक्की सिंह के पिता का नाम प्रीतम सिंह और पता खापिया, केरेडारी दर्ज है. बाद में विक्की सिंह ने यह जमीन नीलांचल आयरन एंड पावर लिमिटेड को बेच दी.
इंटक नेता प्रीतम सिंह के भाई राम चरितर सिंह ने भी वन भूमि खरीद कर उसे नीलांचल आयरन एंड पावर लिमिटेड को बेच दी. आंकड़ों के अनुसार, उन्होंने खाता नंबर 63 के प्लॉट नंबर एक की 2.5 एकड़ जमीन नीलांचल आयरन एंड स्टील को बेची. इस कंपनी के नाम पर जमीन की बिक्री चितरंजन अग्रवाल के माध्यम से की गयी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें