1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. no basic facility like electricity and water in anabiri village of dumri gumla public representatives absent srn

बिजली और पानी जैसी बुनियादी सुविधा भी नहीं है डुमरी के अनाबिरी गांव में, जनप्रतिनिधि नदारद

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बुनियादी सुविधा भी नहीं है डुमरी के अनाबिरी गांव में
बुनियादी सुविधा भी नहीं है डुमरी के अनाबिरी गांव में
प्रतीकात्मक तस्वीर.

गुमला : डुमरी प्रखंड की जैरागी पंचायत के अनाबिरी गांव में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है. गांव में बिजली, सड़क, पानी, रोजगार, नेटवर्क नहीं है. विकास के नाम पर गांव में एक आंगनबाड़ी केंद्र, आरसी प्राथमिक विद्यालय और एक पीसीसी पथ बना है. गांव में 90 घर है. 450 परिवार रहते हैं. गांव तक जाने के लिए पक्की सड़क नहीं है. ग्रामीणों को बरसात के दिनों में कपास गुटरा के बाद एक किमी कीचड़ में चल कर गांव पहुंचना होता है.

गांव में वर्षों पूर्व बिजली का खंभा गड़ा था, जिसमें तार लगा हुआ है. मगर बिजली नहीं है. संवेदक द्वारा पुराने बिजली के खंभे में तार लगा दिया गया है. गांव में कभी कभी मोबाइल का नेटवर्क दिखता है. जिस कारण से ग्रामीण घर से बाहर नेटवर्क खोज कर बात करते हैं. गांव में स्वच्छ पेयजल के लिए दो जलमीनार और सात चापाकल है. जिसमें एक जलमीनार और तीन चापाकल वर्षों से खराब है. ग्रामीणों का मुख्य रोजगार खेती-बारी है.

ग्रामीण सालों भर इसी पर निर्भर रहते हैं. दूसरा कोई रोजगार नहीं है. खेती के बाद सभी लोग बेरोजगार हो जाते हैं. काम की तलाश में बाहर चले जाते हैं. फिलहाल में गांव में मनरेगा के तहत दो कुआं का निर्माण किया जा रहा है. इस संबंध में पंचायत समिति सदस्य प्रेमिका मिंज ने कहा कि सिर्फ वोट के समय ही नेता हमारे गांव आते हैं. उसके बाद भूल जाते हैं. गांव में विकास योजना कोसों दूर है. उन्होंने प्रशासन से गांव में बिजली, सड़क, पीसीसी पथ, रोजगार मुहैया कराने की मांग की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें