1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. manipulation of pm awas yojana amount in nawadih money reaching other account instead of rightful beneficiary smj

नवाडीह में पीएम आवास योजना की राशि में हेरफेर, सही लाभुक की जगह दूसरे के अकाउंट में पहुंचा पैसा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news : पीएम आवास योजना, ग्रामीण की राशि नहीं मिलने से अधूरे आवास के पास खड़े लाभुक सुकरा खड़िया.
Jharkhand news : पीएम आवास योजना, ग्रामीण की राशि नहीं मिलने से अधूरे आवास के पास खड़े लाभुक सुकरा खड़िया.
प्रभात खबर.

Jharkhand news, Gumla news : गुमला : गुमला जिला अंतर्गत पालकोट प्रखंड के कोलेंग पंचायत स्थित नवाडीह गांव में प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) की राशि में हेरफेर का मामला सामने आया है. इस योजना के सही लाभुक सुकरा खड़िया का पैसा उसके खाते में न आकर किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में चला गया है. इस कारण सुकरा का आवास अधूरा पड़ा है. इस संबंध में लाभुक सुकरा खड़िया प्रखंड मुख्यालय का चक्कर काट- काट कर परेशान हैं, लेकिन सुध लेने वाला कोई नहीं है.

प्रखंड के कोलेंग पंचायत स्थित नवाडीह गांव में पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत वित्तीय वर्ष 2017-18 में प्रधानमंत्री आवास निर्माण में घोर लापरवाही बरती गयी है. आवास के लिए जारी सूची में नाम किसी और का है, जबकि भुगतान किसी और के खाते में कर दिया गया है. लाभुक सुकरा खड़िया इसकी शिकायत मुखिया सुषमा केरकेट्टा से किया.

शिकायत मिलने पर मुखिया श्रीमती केरकेट्टा लाभुक को लेकर प्रखंड कार्यालय पहुंच कर बीडीओ को इससे अवगत कराया. जांच करने पर पता चला कि पीएम आवास योजना की राशि गांव के ही सहरू खड़िया के खाते में 26000 रुपये भेजा गया है. इधर, लाभुक सुकरा सहरु के पास जाकर राशि देने की कई बार विनती की. सहरु ने सही लाभुक सुकरा को 19000 रुपये वापस तो किया, लेकिन बाकी 7000 रुपये अभी तक नहीं दिया है.

कुछ राशि मिलने पर सुकरा ने आवास बनाना शुरू किया, लेकिन न तो सहरू ने बाकी बचे 7000 रुपये अभी तक दिया और न ही पीएम आवास योजना की दूसरी किस्त आयी. इसके कारण आवास का कार्य दोबारा बंद हो गया. एक बार फिर मुखिया ने बीडीओ को इस समस्या से अवगत कराया, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना के कार्य में लगे ऑपरेटर राशि भेज देने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं.

यही कारण है कि आज भी लाभुक सुकरा खड़िया प्रखंड कार्यालय और सहरू के पास चक्कर लगा रहा है. इस दौरान सहरू अपने खाते में दूसरे किस्त की राशि नहीं आने की बात कहता है, लेकिन मुखिया द्वारा सहरू के खाते की जांच करायी, तो पता चला कि दूसरे किस्त की राशि 32000 रुपये सहरू के बैंक खाते में आयी है. इसके बावजूद सहरू उक्त राशि देने में आनाकानी कर रहा है.

इस संबंध में मुखिया सुषमा केरकेट्टा ने कहा कि 2 सप्ताह पूर्व बीडीओ के सामने इस समस्या को रखी थी. बीडीओ के निर्देश पर पंचायत सचिव ने सहरु को नोटिस भी दिया गया है. वहीं, बीडीओ विभूति मंडल ने कहा कि इस संबंध में लिखित कोई आवेदन नहीं आया है. लिखित आवेदन आते ही जांच कर दोषियों पर जरूर कार्रवाई की जायेगी.

Posted By : Samir Ranjan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें