1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla news development of anjandham of gumla is happening these facilities are being given srn

गुमला के आंजनधाम का हो रहा है विकास, दी जा रही हैं ये सुविधाएं

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गुमला के आंजनधाम का हो रहा है विकास
गुमला के आंजनधाम का हो रहा है विकास
Prabhat Khabar
  • 42 लाख रुपये से आंजनधाम का सुंदरीकरण किया गया.

  • सीढ़ी में टाइल्स बिछाया गया है, रेलिंग बनायी गयी

  • श्रद्धालुओं के बैठने के लिए सीमेंट का बेंच बनाया गया है.

  • फोटो खिंचाने के लिए प्लेट फार्म का निर्माण किया गया है.

  • आंजनधाम पहाड़ में 48 लाख रुपये से गेस्ट हाउस बनेगा.

गुमला : गुमला से 20 किमी दूर हनुमान की जन्मस्थली आंजनधाम का गुमला उपायुक्त शिशिर कुमार सिन्हा, एसडीओ रवि आनंद, प्रभारी डीपीओ विभूति मंडल व जिला परिषद गुमला के सहायक अभियंता ए रहमान वारसी ने निरीक्षण किया. 42 लाख रुपये से आंजनधाम का सुंदरीकरण हुआ है. जिसमें पहाड़ पर स्थित मंदिर चढ़नेवाली सीढ़ी में टाइल्स बिछाया गया है. सीढ़ी के दोनों छोर रेलिंग लगायी गयी है.

श्रद्धालुओं के बैठने के लिए सीमेंट के छह बेंच बनाये गये हैं. आंजनधाम में फोटो खिंचाने के लिए प्लेट फार्म का निर्माण किया गया है. सीमेंट बेंच के समीप पेवर ब्लॉक बन गया है. जिससे आंजनधाम की सुंदरता बढ़ गयी है. पहाड़ पर स्थित मंदिर के समीप गार्डवाल बनाया गया है. पहले मंदिर के सामने छोटी से जगह थी. परंतु गार्डवाल बनाकर श्रद्धालुओं के घूमने के लिए मंदिर के सामने जमीन के हिस्सा को बड़ा कर दिया गया है.

उपायुक्त ने आंजनधाम के सुंदरीकरण का निरीक्षण कर प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि पहले और अब के आंजनधाम में काफी बदलाव आया है. आंजनधाम का तेजी से विकास हो रहा है. डीसी श्री सिन्हा ने जिला परिषद के सहायक अभियंता ए रहमान वारसी को निर्देश देते हुए कहा कि जिन छह बेंच का निर्माण हुआ है. वहां छतरी का भी निर्माण कराये. ताकि बरसात व गर्मी के दिनों में श्रद्धालुओं को बेंच में बैठने में परेशानी न हो. वहीं बेंच में ग्रेनाइट बिछाने का निर्देश दिया गया है. इसपर सहायक अभियंता ने कहा कि बहुत जल्द छतरी लगाने व ग्रेनाइट बिछाने का काम हो जायेगा.

टेंडर हुआ, जल्द बनेगा गेस्ट हाउस :

उपायुक्त ने सहायक अभियंता से जानकारी ली कि कब आंजनधाम में गेस्ट हाउस का निर्माण शुरू होगा. इसपर अभियंता ने बताया कि गेस्ट हाउस का निर्माण 48 लाख रुपये की लागत से होना है. टेंडर हो गया है. बहुत जल्द गेस्ट हाउस का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें