1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. gumla
  5. gumla news albert ekka is settled in the memories now the museum will become the house of the martyr srn

यादों में रचे-बसे हैं अलबर्ट एक्का, अब शहीद का घर बनेगा म्यूजियम

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अब शहीद का घर बनेगा म्यूजियम
अब शहीद का घर बनेगा म्यूजियम
प्रभात खबर.

गुमला : पाकिस्तान की सेना को अपने शौर्य और पराक्रम से धूल चटाने वाले देश के महान सपूत परमवीर चक्र विजेता शहीद अलबर्ट एक्का के पैतृक घर को म्यूजियम के रूप में विकसित किया जायेगा. शहीद का घर गुमला से 70 किमी की दूरी पर जारी प्रखंड के जारी गांव में है.

शहीद का पैतृक घर फिलहाल में कच्ची मिट्टी व खपड़ा का है. शहीद की यादों को जीवित रखने व आनेवाली पीढ़ियों को अलबर्ट एक्का की वीरता की गाथा को बताने के लिए उनके घर को म्यूजियम (संग्रहालय) बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है. पर्यटन विभाग निदेशालय के निदेशक ने गुमला प्रशासन को पत्र भेजा है. जिसमें अलबर्ट एक्का के पैतृक घर को म्यूजियम के रूप में विकसित करने के लिए कहा है. म्यूजियम में शहीद अलबर्ट एक्का की उन तमाम जानकारियों को संग्रह कर रखा जायेगा.

जिससे वर्तमान व आनेवाली पीढ़ी ऐसे महानायक के जीवन से प्रेरणा लेकर देश की सेवा कर सके. जारी प्रखंड के बीडीओ विभूति मंडल ने कहा कि शहीद के नाम से जारी में म्यूजियम बनाया जायेगा. इसका पत्र प्राप्त हुआ है. लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि म्यूजियम कहां पर बनेगा. इसलिए वरीय अधिकारियों के दिशा निर्देश के आधार पर ही शहीद के नाम पर म्यूजियम बनेगा.

शहीद के नाम से प्रखंड बना :

जारी प्रखंड छत्तीसगढ़ राज्य से सटा हुआ है. 19 मार्च 2010 को जारी को प्रखंड का दर्जा मिला था. बाद में प्रखंड का नामकरण शहीद अलबर्ट एक्का जारी प्रखंड के रूप में किया गया था. जारी प्रखंड में पांच पंचायत है. इसमें 60 गांव आता है. आबादी 35 हजार है. प्रखंड का विकास अभी तक ठीक ढंग से नहीं हुआ है. विकास के काम धीरे-धीरे चल रहे हैं. अभी भी यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली व सड़क की बड़ी समस्या है.

पर्यटन को बढ़ावा देने का मकसद :

जारी गांव में शहीद अलबर्ट एक्का का म्यूजियम बनाने का मुख्य मकसद पर्यटन को बढ़ावा देना है. इसके साथ ही वीर सेनानियों की वीरता की जानकारी लोगों को देना है. म्यूजियम बनने से दूसरे राज्य व देश के लोग भी जारी गांव भ्रमण करने आयेंगे. इससे जारी प्रखंड के विकास का मार्ग भी खुलेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें